पालतू जानवर के निधन पर गहरा दुःख होना सामान्य है, इससे उबरने के लिए क्या करें |

पालतू जानवर के निधन पर गहरा दुःख होना सामान्य है, इससे उबरने के लिए क्या करें

पालतू जानवर के निधन पर गहरा दुःख होना सामान्य है, इससे उबरने के लिए क्या करें

: , November 29, 2022 / 08:45 PM IST

(मेलिसा स्टार्लिंग, सिडनी विश्वविद्यालय)

सिडनी, 25 नवंबर (द कन्वरसेशन) मैंने और मेरे पार्टनर ने तीन सप्ताह पहले अपने प्यारे कुत्ते कीवी टैरो को खो दिया। वह साढ़े चौदह साल का था।

इस बात का वर्णन करना असंभव है कि कीवी हमारे लिए क्या मायने रखता था, या यह बता पाना असंभव है कि उसकी मृत्यु ने हमें कैसे प्रभावित किया है।

मैं अभी यह सोच रहा हूं कि कीवी के बिना जीवन का क्या मतलब है, ऐसे में यह इस बात पर विचार करने का बेहतर समय है कि किसी जानवर को खोने वाले लोगों पर इस दुख का क्या प्रभाव पड़ता है।

आज प्रकाशित एक नई समीक्षा भी यही खोजने की कोशिश करती है।

समीक्षा का उद्देश्य परामर्शदाताओं को एक पालतू जानवर की मौत के शोक में डूबे लोगों को इससे उबरने में मदद करने के बारे में बताना है।

लेखक इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि मनुष्यों और जानवरों के बीच का बंधन ठीक वैसा ही हो सकता है जैसा दो मनुष्यों के बीच होता है, और इसलिए किसी एक के जाने का नुकसान भी उतना ही गहरा हो सकता है।

हालाँकि, समाज में उस दुःख को अमान्य करने की प्रवृत्ति है।

यदि ऐसा हो तो पालतू जानवर के जाने से दुखी लोग खुद को अलग-थलग महसूस कर सकते हैं और शर्म महसूस कर सकते हैं या अपना दुःख व्यक्त करने में असमर्थ हो सकते हैं, जिससे दुःख की तीव्रता बढ़ सकती है।

परामर्शदाताओं के लिए लेखकों की सलाह है कि वे अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों से दूर रहें और स्वीकार करें कि मानव-पशु बंधन गहरा और जटिल हो सकता है।

दरअसल, कुछ मामलों में, जानवर आमतौर पर साथी मनुष्यों के लिए एक अलग तरह के भावनात्मक और सामाजिक समर्थन की भूमिका निभाते हैं।

जैसे-जैसे हम किसी जानवर की मौत से जुड़े दु:ख को बेहतर ढंग से समझने लगते हैं, परामर्श के लिए अधिक विशिष्ट दिशा-निर्देश प्राप्त हो सकते हैं।

अभी के लिए, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि किसी जानवर की हानि मनुष्य के नुकसान के रूप में हर तरह से दर्दनाक हो सकती है, और दुःख का अनुभव समान है।

यहाँ मैं उनकी मृत्यु होने की स्थिति में आपकी मदद करने के लिए, और एक दुःखी मित्र की मदद करने के कुछ तरीकों की रूपरेखा प्रस्तुत करता हूँ।

एक पालतू जानवर को खोने से दर्द होता है

कोई भी जिसने एक पशु साथी से प्यार किया है वह जानता है कि एक पालतू जानवर को खोने से दर्द होता है। एक जानवर के साथ हम जो भी रिश्ता बनाते हैं वह अनोखा होता है, और वे हमारे अस्तित्व में मजबूती से जुड़ जाते हैं।

हम अपने दो अन्य कुत्तों के साथ जहां भी जाते हैं, वहां कीवी की यादें ताजा हो जाती हैं। हमारी दिनचर्या में अक्सर हमारे कुत्ते शामिल होते हैं।

दुःख एक भावना है जो हानि की भावना से जुड़ी होती है, खालीपन की भावना जब हमारा कोई अपना चला जाता है।

किसी रिश्तेदार या करीबी मानव मित्र के खोने का शोक मनाना सामान्य माना जाता है। लेकिन जैसा कि समीक्षा नोट करती है, कई प्रकार के दु: ख हैं, कुछ विशेष रूप से पालतू जानवरों के मालिकों के लिए प्रासंगिक हैं।

कीवी धीरे-धीरे मौत की तरफ बढ़ रहा था और हमें पहले से ही समझ आने लगा था कि वह अब ज्यादा दिन जीवित नहीं रहेगा। वह उम्र बढ़ने के कारण ऐसी बहुत सी गतिविधियां नहीं कर पाता था, जो पहले बहुत खुशी से करता था।

हम उसके जीवन की गुणवत्ता को लेकर चिंतित थे और अनुमान लगा रहे थे कि शायद उसके जाने का समय करीब आ रहा है, लेकिन यह डर भी था कि कहीं हमने यह फैसला बहुत जल्दी या बहुत देर से तो नहीं लिया।

यह प्रक्रिया कई पालतू जानवरों के मालिकों को जिम्मेदारी के दुख का अनुभव करने के लिए प्रेरित कर सकती है, जहां वह खुद को इस बात के लिए दोषी मान सकते हैं कि उन्होंने अपने पालतू जानवरों के साथ समय बढ़ाने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किया।

इस तरह के नुकसान से गुजर रहे किसी दुखी व्यक्ति का दुख उस समय और भी बढ़ जाता है जब समाज इसे वैध और सामाजिक समर्थन के योग्य नहीं मानता है।

समाज पालतू जानवरों को ‘सिर्फ एक जानवर’ के रूप में देख सकता है, और इसलिए उनके अनुसार यह दु: ख का एक योग्य या उचित कारण नहीं है।

यह लोगों को एक साथी जानवर को खोने के प्रभाव के प्रति शर्मिंदा या दोषी महसूस करा सकता है, और इसे छुपाने या इसे हल किए बिना आगे बढ़ने का प्रयास कर सकता है।

अपने पशु मित्र के जाने का दुख कैसे मनाएं

दुःख एक बहुत ही व्यक्तिगत यात्रा है और कोई भी आपको यह नहीं बता सकता है कि आपको इसका अनुभव कैसे करना चाहिए या नहीं करना चाहिए। यहाँ कुछ बातें याद रखने योग्य हैं:

दुख को गले लगाओ। मुझे यह स्वीकार करके शांति मिली कि मेरा दिल टूट चुका है और मैं खुद को उसी तरह रहने देना चाहता हूं।

स्वाभाविक रूप से जो दुख आता है, उसके लिए शोक मनाओ, जब तक यह सही लगता है। हर कोई अलग तरह से शोक मनाता है और इसमें जितना समय लगता है, चाहे वह सप्ताह हो या साल।

अपने सामाजिक नेटवर्क से समर्थन प्राप्त करें। समीक्षा सामाजिक समर्थन के महत्व पर जोर देती है। अगर दोस्तों या रिश्तेदारों को समझ में नहीं आ रहा है, तो अन्य पशु प्रेमियों से संपर्क करें। शायद ऑनलाइन एक पशु शोक समूह की तलाश करें

अपने पालतू जानवरों की स्मृति का सम्मान करने के तरीके खोजें। समीक्षा उन्हें एक पत्र लिखने और उनके द्वारा आपको वापस एक पत्र लिखने का सुझाव देती है। या आप कुछ ऐसा बना सकते हैं जो उनके लिए आपकी भावनाओं को व्यक्त करता है, एक स्मारक बनाना, या एक समारोह या अनुष्ठान करना।

अपने अन्य जानवरों पर ध्यान दें। कुछ जानवरों को अपने साथी जानवर के बारे में बमुश्किल पता चलता है, जबकि अन्य कम खाने या डरने जैसे लक्षण दिखाकर इस बारे में अपने दुख का प्रदर्शन कर सकते हैं। उनका दुख भी वास्तविक है, और उनकी यह स्थिति कुछ दिनों के बाद भी बनी रहती है तो आपको अपने पशु चिकित्सक से बात करनी चाहिए।

हमारे दो छोटे कुत्तों ने कीवी के जाने के बाद उसे बिल्कुल तलाश नहीं किया और हमें खुशी थी कि जब हमने उसे अलविदा कहा तो हमने उन्हें उसमें शामिल नहीं किया था। कीवी के जाने से ज्यादा हमारी परेशानी उन्हें प्रभावित करती।

यदि आप अपने दुख को लेकर परेशान हैं तो पेशेवर मदद लें। पेशेवर मनोवैज्ञानिकों और परामर्शदाताओं को इन हालात में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

अपने पालतू जानवरों के जाने का दुख मना रहे किसी व्यक्ति की मदद कैसे करें

यदि आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार है जिसने हाल ही में अपना पालतू जानवर खोया है, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

उनके दर्द और दुःख को स्वीकार करें और मान्य करें। इसमें विश्वास करने के लिए आपको इसे समझने की जरूरत नहीं है

नुकसान के अपने अनुभवों को साझा करना उन लोगों को यह एहसास दिला सकता है कि आप उनके दुख को समझते हैं, लेकिन एक संभावना यह भी है कि यह किसी को अलग-थलग भी महसूस करा सकता है क्योंकि उनके अनुभव अलग हैं। सावधानी से कदम उठाएं और उन पर ध्यान केंद्रित रखें

एक कार्ड, एक उपहार या एक संदेश भेजें। कीवी के मरने पर मुझे मिले संदेशों का जवाब देने की भावनात्मक हिम्मत मुझमें नहीं थी, लेकिन मैंने उनमें से हर एक की सराहना की। यह जानना बहुत मायने रखता है कि मेरे दुःख को पहचाना गया और मेरा सामाजिक दायरा जानता था कि मेरा दिल टूट गया था। मैंने विशेष रूप से कीवी की अपनी यादों को साझा करने वाले अन्य लोगों की सराहना की

अपना समर्थन बनाए रखें। इस तरह के नुकसान से उबरने में कुछ लोगों को सालों लग जाते हैं, और यह ठीक है। समाज को इस बात की उम्मीद हो सकती है कि किसी जानवर का दुःख कब तक मनाना चाहिए, लेकिन समीक्षा उस शोध की ओर इशारा करती है जो एक इंसान और एक जानवर के बीच के बंधन को जितना मजबूत दिखाता है, उसे खोने का दुःख उतना ही गहरा होता है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)