जयशंकर ने भारत-इजराइल संबंधों में भारतवंशी यहूदी समुदाय के योगदान की सराहना की

जयशंकर ने भारत-इजराइल संबंधों में भारतवंशी यहूदी समुदाय के योगदान की सराहना की

Edited By: , October 18, 2021 / 01:06 AM IST

यरुशलम, 17 अक्टूबर (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को इजराइल में भारतवंशी यहूदी समुदाय से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच संबंधों में उनके योगदान की सराहना की।

इजराइल की अपनी पहली यात्रा पर दिन में यहां पहुंचे जयशंकर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इजराइल में भारतीय मूल के यहूदी समुदाय आने वाले वर्षों में दोनों देशों को और भी करीब लाएंगे।

उन्होंने यहां भारतीय मूल के यहूदी समुदाय के साथ बातचीत के बाद ट्वीट किया, ‘‘इजराइल में भारतवंशी यहूदी समुदाय से मिलकर बहुत खुशी हुई। भारत-इजराइल संबंधों में उनके योगदान की सराहना करता हूं। विश्वास है कि वे आने वाले वर्षों में हमें और भी करीब लाएंगे।’’

उन्होंने भारत में जन्मे विद्वान प्रोफेसर शॉल सपीर की ‘बॉम्बे/मुंबई : सिटी हेरिटेज वॉक’ नामक एक पुस्तक का विमोचन भी किया। शॉल सपीर यरुशलम के प्रतिष्ठित हिब्रू विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे। जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘डॉ. शॉल सपीर की किताब ‘बॉम्बे मुंबई : सिटी हेरिटेज वॉक’ की एक प्रति पाकर खुशी हुई।’’

अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर राष्ट्रपति इसाक हर्जोग, प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और विदेश मंत्री यायर लापिड से मुलाकात करेंगे। वह इजराइल के प्रमुख शिक्षाविदों व उद्योगपतियों से भी मिलेंगे।

भाषा सुरभि अविनाश

अविनाश