जयशंकर ने यूएनजीए के इतर कई देशों के विदेश मंत्रियों से की वार्ता, अमेरिका से मेक्सिको जाएंगे |

जयशंकर ने यूएनजीए के इतर कई देशों के विदेश मंत्रियों से की वार्ता, अमेरिका से मेक्सिको जाएंगे

जयशंकर ने यूएनजीए के इतर कई देशों के विदेश मंत्रियों से की वार्ता, अमेरिका से मेक्सिको जाएंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : September 26, 2021/10:51 pm IST

न्यूयॉर्क, 26 सितंबर (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को मेक्सिको के अपने समकक्ष मार्सेलो एब्रार्ड कैसाबोन के आमंत्रण पर मेक्सिको के लिए रवाना होंगे। जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) से इतर कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जयशंकर 26-28 सितंबर तक मेक्सिको की आधिकारिक यात्रा करेंगे। विदेश मंत्री के रूप में मेक्सिको की अपनी पहली यात्रा के दौरान जयशंकर मेक्सिको की आजादी की 200 वीं वर्षगांठ के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

कैसाबोन के साथ अपनी बैठक के अलावा वह मेक्सिको के राष्ट्रपति मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर से भी मुलाकात करेंगे और मेक्सिको में प्रमुख सीईओ और व्यापारिक समुदाय के साथ बातचीत करेंगे, जो वर्तमान में लातिन अमेरिका में भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है।

मेक्सिको रवाना होने के पहले जयशंकर ने कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की। जयशंकर ने नेपाल के विदेश मंत्री नारायण खड़का से भी बातचीत की।

जयशंकर ने इथियोपिया के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री मेकोनेन हसन के साथ भी वार्ता की। इसके अलावा वेनेजुएला और निकारागुआ के विदेश मंत्रियों से भी चर्चा की। जयशंकर ने केन्या के विदेश मंत्री रेशेल ओमामो से भी दोनों देशों के संबंधों पर चर्चा की। जयशंकर ने यमन के विदेश मंत्री डॉ. अहमद अवाद बिन मुबारक से भी वार्ता की।

भाषा आशीष प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)