भारत में निरंतर हो रहे परिवर्तन में जापान एक ‘अपरिहार्य भागीदार’ है: प्रधानमंत्री मोदी |

भारत में निरंतर हो रहे परिवर्तन में जापान एक ‘अपरिहार्य भागीदार’ है: प्रधानमंत्री मोदी

भारत में निरंतर हो रहे परिवर्तन में जापान एक ‘अपरिहार्य भागीदार’ है: प्रधानमंत्री मोदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : May 23, 2022/12:49 pm IST

तोक्यो, 23 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के अपने समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले सोमवार को कहा कि वह जापान को भारत में हो रहे निरंतर बदलाव का ‘‘अपरिहार्य साझेदार’’ मानते हैं।

मोदी ने कहा कि आकर्षक प्रोत्साहन, साहसिक सुधार, महत्वाकांक्षी योजनाएं और कारोबार करने में आसानी के साथ-साथ भारत की गति एवं पैमाना जापानी कारोबारों के लिए बेजोड़ अवसर पैदा करते हैं।

किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर तोक्यो पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘योमियुरी शिम्बुन’ अखबार में भारत और जापान के बीच जीवंत संबंधों पर एक लेख लिखा है। मोदी मंगलवार को किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जो दो महीनों में उनकी दूसरी बैठक होगी।

उन्होंने ‘भारत-जापान: शांति, स्थिरता एवं समृद्धि के लिए एक भागीदारी’ शीर्षक के तहत छपे लेख में लिखा कि पिछले कुछ साल में भारत ने विनिर्माण क्षेत्र, सेवा, कृषि और डिजिटल प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे की मजबूत नींव बनाने की यात्रा शुरू की।

मोदी ने कहा, ‘‘मैं भारत में लगातार हो रहे बदलाव में जापान को एक अपरिहार्य साझेदार के रूप में देखता हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने भारत में 100 से अधिक यूनिकॉर्न के साथ एक गतिशील स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को भी बढ़ावा दिया है। जापानी राजधानी इस प्रयास में पहले से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस दिशा में और बहुत कुछ किए जाने की संभावना है।’’

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना सहित कई विकास परियोजनाओं में भारत और जापान सहयोग कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘प्रतिष्ठित मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना नए भारत के निर्माण के कुछ सबसे महत्वपूर्ण प्रयासों में जापान के व्यापक सहयोग की प्रतीक है।’’

भाषा सिम्मी प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers