कोविड-19 टीके की बूस्टर खुराक के लिए जेएंडजे ने मंजूरी मांगी

कोविड-19 टीके की बूस्टर खुराक के लिए जेएंडजे ने मंजूरी मांगी

Edited By: , October 5, 2021 / 05:45 PM IST

वॉशिंगटन, पांच अक्टूबर (एपी) जॉनसन एंड जॉनसन ने मंगलवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से अपने कोविड-19 टीके की अतिरिक्त खुराक को मंजूरी देने की मांग की, क्योंकि अमेरिकी सरकार ने उन लाखों अमेरिकी नागरिकों को बूस्टर खुराक देने का अभियान शुरू किया है, जिनको टीका लग चुका है।

जेएंडजे ने कहा कि उसने एफडीए से आग्रह किया है कि उन लोगों को बूस्टर डोज लगाने के लिए कंपनी को अधिकृत किया जाए, जिन्होंने पहले कंपनी का एक खुराक वाला टीका लगवाया था। कंपनी ने कहा कि उसने विभिन्न बूस्टर अंतराल पर आंकड़े सौंपे हैं, जिन्हें दो से छह माह के अंतराल पर लगाया गया है, लेकिन इसने औपचारिक रूप से किसी एक बूस्टर अंतराल के लिए नियामक से अनुशंसा नहीं की है।

एफडीए ने पिछले महीने फाइजर कंपनी के बूस्टर खुराक बुजुर्ग अमेरिकी नागरिकों और कोविड-19 से संक्रमित होने की ज्यादा संभावना वाले लोगों को लगाने की मंजूरी दी थी। वायरस के घातक डेल्टा स्वरूप औैर टीके से प्रतिरक्षण में संभावित कमी को देखते हुए बाइडन प्रशासन ने यह कवायद शुरू की है।

सरकार के सलाहकारों ने फाइजर के अतिरिक्त खुराक लगाए जाने का समर्थन किया, लेकिन उन्होंने लाखों अन्य अमेरिकी नागरिकों के प्रति चिंता जताई, जिन्होंने मॉडर्ना एवं जेएंडजे के टीके लगवाए हैं। अमेरिकी अधिकारी टीकों के विभिन्न ब्रांड के मिश्रण का समर्थन नहीं करते हैं।

एफडीए अपने बाहरी विशेषज्ञों की समिति की बैठक अगले हफ्ते बुला रहा है, जिसमें जेएंडजे तथा मॉडर्ना के बूस्टर आंकड़ों की समीक्षा होगी।

एपी नीरज दिलीप

दिलीप