ब्रेक्जिट नियमों में बदलाव़ लेकर जॉनसन ने पहली बाधा पार की |

ब्रेक्जिट नियमों में बदलाव़ लेकर जॉनसन ने पहली बाधा पार की

ब्रेक्जिट नियमों में बदलाव़ लेकर जॉनसन ने पहली बाधा पार की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : June 28, 2022/7:16 pm IST

लंदन, 28 जून (एपी) ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यूरोपीय संघ के साथ ‘ब्रेक्जिट पश्चात’ हस्ताक्षर किए गए व्यापार सौदे के कुछ हिस्सों को रद्द करने की पहल ने संसद में अपनी पहली बाधा पार कर ली। हालांकि, विपक्षी दलों के नेताओं ने चेतावनी देते हुए इस कदम को अवैध बताया।

सांसदों ने सोमवार देर रात 221 के मुकाबले 295 मतों से इस विधेयक को प्राथमिक मंजूरी दे दी जिसके तहत ब्रिटेन के अधिकारियों को उत्तरी आयरलैंड के लिए व्यापार नियमों को फिर से लिखने की अनुमति दी है।

यदि यह विधेयक पारित हुआ तो ब्रिटेन के बाकी हिस्सों से उत्तरी आयरलैंड में मांस-अंडा समेत अन्य सामान पहुंचने की राह में आने वाली बाधा समाप्त हो जाएगी।

यही वजह है कि उस व्यापार सौदे के कुछ अंशों को रद्द किया जा रहा है, जिस पर जॉनसन ने वर्ष 2020 में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने से पहले हस्ताक्षर किये थे।

जॉनसन का विरोध करने वाले विपक्षी नेताओं का कहना है कि यह कदम अवैध है और इस दिशा में आगे बढ़ने से ब्रिटेन की अंतरराष्ट्रीय छवि को गंभीर नुकसान पहुंचेगा।

यूरोपीय संघ ने कहा कि यदि ब्रिटेन ब्रेक्जिट पश्चात के सौदों के नियमों को फिर से लिखता है, तो वह पलटवार करेगा। यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के रुख से दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध शुरू होने की आशंका जताई जा रही है।

जॉनसन ने उम्मीद जताई कि यदि संसद ने सहयोग किया तो उनकी योजना इस साल के अंत तक कानून बन जाएगी।

एपी

संतोष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)