Losing the ability to sniff due to covid can have a profound impact on your life

सूंघने और स्वाद की शक्ति को प्रभावित कर रहा कोरोना, अब जीवन पर पड़ सकता है ये असर

Losing the ability to sniff due to covid can have a profound impact on your life कोविड के कारण सूंघने की क्षमता चले जाने का आपके जीवन पर गहरा असर हो सकता है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : September 26, 2021/1:38 pm IST

न्यूकैसल अपॉन टायने (ब्रिटेन), 26 सितंबर (द कन्वरसेशन) इसे आधिकारिक रूप से पहचानने में थोड़ा वक्त लगा लेकिन सूंघने की क्षमता का हृास कोविड-19 के परिभाषित लक्षणों में से एक माना गया।

पढ़ें- देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 28,326 नए मामले, 260 और लोगों की मौत

अब व्यापक तौर पर यह यह माना गया है कि कोविड-19 का गंध ग्राहियों पर अलग असर पड़ता है और जिन लोगों की सूंघने की क्षमता चली गई थी, उनमें से करीब 10 प्रतिशत छह महीने बाद भी गंध और स्वाद से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

पढ़ें- स्कूल में अनुसूचित जाति के बच्चों के बर्तन अलग रखने के मामले में एक्शन, इन पर गिरी अब गाज

इसका असर गहरा हो सकता है। हम यह पता करना चाहते हैं कि लंबे वक्त तक गंध और स्वाद से जुड़ी समस्याओं के साथ रहना कैसा होता है और हमने कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद गंध से जुड़ी समस्याओं वाले लोगों के एक ऑनलाइन समूह ‘एब्सेंट’ के साथ काम करके यह किया।

पढ़ें- नलकूप पर चल रहा था सेक्स रैकेट, 3 युवतियों समेत 5 पकड़े गए.. कई आपत्तिजनक सामान जब्त

इस समूह के लोगों से बात करके हम कोविड-19 के बाद सूंघने की क्षमता चले जाने के व्यापक असर की तस्वीर बना पाए। अनुसंधान करने के वक्त 9,000 से अधिक लोग इस समूह में शामिल हुए। हम हर दिन संवेदी परिवर्तन के विनाशकारी असर देख रहे थे।

पढ़ें- विदेश जाने वालों को CoWIN एप पर मिलेगा नया फीचर, सर्टिफिकेट में भी होगा ये बदलाव

लोग चाहते थे कि उनके अनुभव सुने जाएं। अनुसंधान में भाग लेने वाले लोगों की सहमति से हमने उनके जवाबों का विश्लेषण करना शुरू किया। हमने जो पाया, वह यह था।