रूस के साइबेरिया में कोयला खदान हादसे में जीवित मिला एक व्यक्ति |

रूस के साइबेरिया में कोयला खदान हादसे में जीवित मिला एक व्यक्ति

रूस के साइबेरिया में कोयला खदान हादसे में जीवित मिला एक व्यक्ति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : November 26, 2021/4:26 pm IST

मॉस्को, 26 नवंबर (एपी) रूस के साइबेरिया में उस कोयला खदान में बचावकर्मियों को एक व्यक्ति जीवित मिला है जहां बृहस्पतिवार शाम आग लग गई थी और कई खनिकों की मौत होने की आशंका है। एक शीर्ष स्थानीय अधिकारी ने शुक्रवार को यह घोषणा की।

यह खदान केमेरोवो में स्थित है। केमेरोवो के गवर्नर सर्गेई त्सिविलोव ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर कहा कि जीवित मिला व्यक्ति दक्षिण-पश्चिमी साइबेरिया में लिस्टवियाज़नाया खदान में पाया गया और ‘उसे अस्पताल ले जाया जा रहा है।’

कार्यवाहक आपातकालीन मंत्री अलेक्जेंडर चुप्रियन ने कहा कि खदान में पाया गया व्यक्ति एक बचावकर्ता था जिसे मृत मान लिया गया था।

अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को 14 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की थी – 11 खनिक मृत पाए गए और तीन बचावकर्मियों की बाद में मौत हो गई, जो खदान के एक सुदूर हिस्से में फंसे अन्य लोगों की तलाश कर रहे थे। शुक्रवार सुबह छह और शव बरामद किए गए और 31 लोग लापता हैं।

गवर्नर सिविलीव ने कहा कि इस वक्त अन्य बचे लोगों को ढूंढना बेहद असंभव है।

बृहस्पतिवार को मीथेन गैस विस्फोट और खदान में आग लगने के कुछ घंटे बाद, आग से मीथेन और कार्बन मोनोऑक्साइड गैस फैलने के कारण बचाव दल को खोज को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा। केमेरोवो के अधिकारियों के अनुसार, कुल 239 लोगों को खदान से बचाया गया, जिनमें से 63 ने शुक्रवार सुबह तक चिकित्सा सहायता मांगी है।

आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘तास’ और ‘आरआईए-नोवोस्ती’ ने आपात सेवाओं के अधिकारियों के हवाले से बताया कि किसी के जिंदा बचने की कोई उम्मीद नहीं है और बृहस्पतिवार शाम तक मृतक संख्या 52 बताई थी। शुक्रवार सुबह एक व्यक्तिके जीवित मिलने के बाद मृतक संख्या घटकर 51 हो गई है।

क्षेत्रीय अधिकारियों ने तीन दिन के शोक की घोषणा की है। रूस की जांच समिति ने सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के कारण आग लगने के आरोप की आपराधिक जांच शुरू की है। खदान के निदेशक और दो वरिष्ठ प्रबंधकों को हिरासत में भी लिया गया है।

इस महीने की शुरुआत में खदान का निरीक्षण करने वाले राज्य के अधिकारियों की कथित लापरवाही के लिए शुक्रवार को एक और आपराधिक जांच शुरू की गई।

एपी नेहा माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)