मैकडॉनल्ड्स कंपनी यूक्रेन में फिर से खोलेगी रेस्तरां |

मैकडॉनल्ड्स कंपनी यूक्रेन में फिर से खोलेगी रेस्तरां

मैकडॉनल्ड्स कंपनी यूक्रेन में फिर से खोलेगी रेस्तरां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : August 11, 2022/8:43 pm IST

शिकागो (अमेरिका), 11 अगस्त (एपी) फास्ट-फूड बेचने वाली अमेरिकी कंपनी मैकडॉनल्ड्स आगामी महीनों में यूक्रेन में अपने रेस्तरां को फिर से खोलना शुरू कर देगी। युद्धग्रस्त देश यूक्रेन में स्थिति कुछ हद तक सामान्य होने और रूस से कारोबार समेटने के बाद एकजुटता के तहत कंपनी ने इसकी घोषणा की।

मैकडॉनल्ड्स ने छह महीने पहले रूस के हमलों के बाद यूक्रेन में अपने रेस्तरां को बंद कर दिया था लेकिन वह देश में अपने 10,000 कर्मचारियों को वेतन दे रही थी। मैकडॉनल्ड्स ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह यूक्रेन की राजधानी कीव और देश के पश्चिमी हिस्से में चरणबद्ध तरीके से अपने कुछ रेस्तरां को खोलेगी जहां अन्य कंपनियों ने युद्ध शुरू होने के बाद कारोबार समेटने की घोषणा की थी।

परिधान कंपनी जारा और मैंगो के आउटलेट कीव में खुले हैं। मैकडॉनल्ड्स के अंतरराष्ट्रीय विपणन के कॉरपोरेट वरिष्ठ उपाध्यक्ष पॉल पोमरॉय ने कर्मचारियों को एक संदेश में कहा, ‘‘हमने अपने कर्मचारियों से विस्तार से बात की है जिन्होंने काम पर लौटने और यूक्रेन में हमारे रेस्तरां को फिर से खोलने की इच्छा व्यक्त की है।’’ पोमरॉय ने कहा कि यह छोटा लेकिन हालात सामान्य होने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यूक्रेन में मैकडॉनल्ड्स के 109 रेस्तरां हैं लेकिन कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह कितने आउटलेट को खोलेगी। यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को युद्ध से गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है और सीमित क्षमता में भी व्यवसायों के फिर से खुलने से देश को मदद मिलेगी। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का अनुमान है कि इस साल यूक्रेन की अर्थव्यवस्था में 35 फीसदी की कमी आएगी। युद्ध के विरोध में मैकडॉनल्ड्स ने रूस में अपने 850 रेस्तरां को बेचकर कारोबार समेटने की घोषणा की थी।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers