बाल्टिक सागर में मीथेन विस्फोट वैश्विक समस्या पर प्रकाश डालता है |

बाल्टिक सागर में मीथेन विस्फोट वैश्विक समस्या पर प्रकाश डालता है

बाल्टिक सागर में मीथेन विस्फोट वैश्विक समस्या पर प्रकाश डालता है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : September 30, 2022/8:59 pm IST

न्यूयॉर्क, 30 सितंबर (एपी) बाल्टिक सागर के तल पर टूटी हुई पाइपलाइनों से मीथेन के रिसाव ने पर्यावरणविदों को गंभीर चिंता में डाल दिया है। दुनियाभर में समय-समय पर बड़े पैमाने पर मीथेन रिसाव की खतरनाक घटनाएं सामने आती रहती हैं।

जलवायु पर अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों ने पाया है कि कुछ प्रमुख फर्मों के इन दावों के बावजूद कि उन्होंने उत्सर्जन के स्तर में कटौती की है, तेल और गैस उद्योग से होने वाले मीथेन उत्सर्जन का स्तर कंपनियों द्वारा पेश किए गए आंकड़ों से कहीं अधिक है।

यह इसलिए मायने रखता है, क्योंकि प्राकृतिक गैस (घरों में बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने और उन्हें गर्म रखने के लिए इस्तेमाल किया जाना वाला एक प्रमुख जीवाश्म ईंधन) मीथेन से बनी होती है, जो ग्लोबल वॉर्मिंग के लिए बड़े पैमाने पर जिम्मेदार गैस है।

फ्रांस स्थित रिम्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक थॉमस लॉवॉक्स ने कहा कि अंतरिक्ष में उपग्रहों से मीथेन उत्सर्जन का स्तर मापने वाले वैज्ञानिकों ने पाया है कि तेल और गैस उद्योगों से मीथेन उत्सर्जन आमतौर पर कंपनियों द्वारा बताए गए स्तर से कम से कम दोगुना ज्यादा होता है।

उन्होंने कहा कि पर्मियन खाड़ी, जो अमेरिका का सबसे बड़ा तेल और गैस क्षेत्र है, वहां मीथेन उत्सर्जन कंपनियों द्वारा बताए गए स्तर की तुलना में दो से तीन गुना अधिक था।

लॉवॉक्स ने कहा, “हर कोई दावा करता है कि उन्होंने उत्सर्जन में कटौती की है, लेकिन यह सच नहीं है।”

एपी पारुल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)