चीन के सिचुआन में आये भूकंप के बाद लापता व्यक्ति जीवित मिला |

चीन के सिचुआन में आये भूकंप के बाद लापता व्यक्ति जीवित मिला

चीन के सिचुआन में आये भूकंप के बाद लापता व्यक्ति जीवित मिला

: , September 23, 2022 / 03:37 PM IST

बीजिंग, 23 सितंबर (एपी) चीन के दक्षिण पश्चिम सिचुआन प्रांत में इस महीने की शुरूआत में 6.8 तीव्रता का भूकंप आने के बाद लापता हुआ एक व्यक्ति जीवित मिला है। स्थानीय मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई।

सरकारी चाइना नेशनल रेडियो की खबर के मुताबिक, जल विद्युत संयंत्र का 28 वर्षीय कर्मचारी गान यु पांच सितंबर को सिचुआन में आये भूकंप के बाद अपने सहकर्मी लुओ योंग के साथ उसी स्थान पर रूक गया था। भूकंप में 93 लोगों की जान चली गई थी और सैकड़ों अन्य घायल हो गये थे।

खबर के मुताबिक, गान ने अपने सहकर्मियों का प्राथमिक उपचार किया था और बांध से पानी छोड़ कर बाढ़ रोकने में मदद की थी। इसके बाद गान और लुओ, दोनों ही व्यक्ति बगैर मोबाइल फोन और भोजन के एक दिन संयंत्र में ही रूक गये थे।

स्थानीय मीडिया की खबर के मुताबिक, दोनों व्यक्तियों ने सात सितंबर को वहां से निकलने की कोशिश की थी और वे 12 मील तक पैदल चले। लेकिन गान का चश्मा खो गया और इस कारण उसे पर्वतीय क्षेत्र को पार करने में दिक्कत हुई।

दोनों व्यक्तियों ने बीच रास्ते में अलग होने का फैसला किया और लुओ सहायता तलाशने गया, जबकि गान मदद के इंतजार में वहीं रूक गया और उसके पास खाने के लिए कुछ जंगली फल थे।

बचावकर्मियों ने आठ सितंबर को लुओ को पाया, लेकिन जब वे गान को साथ लेकर वहां गये तब वह उस स्थान पर नहीं था, जहां मदद का इंतजार करने के लिए वह रूक गया था। बचावकर्मियों को उसके सिर्फ कुछ कपड़े मिले थे। उन्हें ठंड से उसकी मौत हो जाने की आशंका हुई।

हालांकि, गान को एक स्थानीय किसान ने ढूंढ लिया। नी तियागो नाम के किसान ने दो घंटे की तलाश के बाद गान को एक पेड़ के नीचे घायल अवस्था में पड़ा पाया।

सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली की खबर के मुताबिक, गान ने बताया कि वह जंगली फल खाकर और पानी पीकर 17 दिनों तक जीवित रहा।

उसे पास के एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने बताया कि उसकी हड्डियां टूट गई हैं।

सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी की फुटेज में देखा गया कि गान नाश्ता कर रहा है और वह चोटों से उबर रहा है।

एपी सुभाष मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)