मोदी ने जर्मनी में दक्षिणी अफ्रीकी राष्ट्रपति रामफोसा से मुलाकात की |

मोदी ने जर्मनी में दक्षिणी अफ्रीकी राष्ट्रपति रामफोसा से मुलाकात की

मोदी ने जर्मनी में दक्षिणी अफ्रीकी राष्ट्रपति रामफोसा से मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : June 27, 2022/7:54 pm IST

इलमाउ (जर्मनी), 27 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की और व्यापार, निवेश, रक्षा और खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा की।

जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए रविवार से दो दिवसीय दौरे पर जर्मनी आए प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिणी जर्मनी के श्लॉस इलमाउ में सम्मेलन के इतर रामफोसा से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर कहा, ‘‘एक महत्वपूर्ण साथी के साथ संबंध बढ़ाना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने जी7 सम्मेलन से इतर बातचीत की। उन्होंने व्यापार और दोनों देशों की जनता के स्तर पर संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों सहित भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों पर चर्चा की।’’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों नेताओं ने ‘‘व्यापार, निवेश, रक्षा, फार्मास्यूटिकल्स और खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ाने पर चर्चा की। वे क्षेत्रीय और बहुपक्षीय दोनों मंचों पर घनिष्ठ सहयोग जारी रखने पर सहमत हुए।’’

भारत के अलावा, जी7 शिखर सम्मेलन के मेजबान, जर्मनी ने अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

सात देशों के इस समूह (जी7) में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।

वर्ष 2019 में भारत के 70वें गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रपति रामफोसा मुख्य अतिथि थे।

वर्ष 2022 दोनों देशों के बीच 25 साल की रणनीतिक साझेदारी का प्रतीक है।

भाषा

देवेंद्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers