थाईलैंड में मानसून की बारिश से और बिगड़ सकती है स्थिति

थाईलैंड में मानसून की बारिश से और बिगड़ सकती है स्थिति

Edited By: , September 27, 2021 / 04:22 PM IST

बैंकॉक, 27 सितंबर (एपी) थाईलैंड में लगभग एक तिहाई हिस्सा बाढ़ से प्रभावित है और मानसून की बारिश के कारण हालात और बिगड़ सकते हैं। नुकसान से बचने के लिए ‘बाढ़ द्वारों’ और ‘पंपिंग स्टेशन’ का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आपदा निवारण एवं शमन विभाग ने बताया कि सप्ताहांत में आए एक उष्णकटिबंधीय तूफान से अचानक यहां बाढ़ आ गई। बाढ़ से 58,977 परिवार प्रभावित हुए हैं।

विभाग के महानिदेशक बोंथम लेर्टसुकेकेसम ने पत्रकारों को बताया कि बैंकॉक और पुरानी राजधानी अयुत्थाया सहित चाओ फ्राया नदी के किनारे बसे 12 प्रांतों को बाढ़ के लिए तैयार रहना चाहिए। अगले कुछ दिनों में चाओ फ्राया बांध में जल स्तर 30 सेंटीमीटर बढ़कर एक मीटर (1-3 फुट) हो जाएगा।

बैंकॉक में गवर्नर अस्विन क्वानमुआंग ने फेसबुक पर कहा कि बैंकॉक में स्थिति अभी गंभीर नहीं है और शहर ‘बाढ़ द्वारों’ और ‘पंपिंग स्टेशन’ का इस्तेमाल सावधानी से कर रहा है।

प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओचा और मंत्रिमंडल के कई सदस्यों ने बाढ़ से प्रभावित लोगों से सुखोथाई प्रांत में रविवार को मुलाकात की थी।

थाईलैंड में उष्णकटिबंधीय जलवायु है और यहां अक्सर बाढ़ आती है, जिससे जुलाई से अक्टूबर तक मानसून के मौसम में लाखों डॉलर का नुकसान भी होता है।

एपी निहारिका मनीषा

मनीषा