मुरलीधरन ने संयुक्त राष्ट्र में नियम आधारित बहुपक्षवाद के प्रति भारत के मजबूत समर्थन को दोहराया

मुरलीधरन ने संयुक्त राष्ट्र में नियम आधारित बहुपक्षवाद के प्रति भारत के मजबूत समर्थन को दोहराया

: , May 20, 2022 / 10:41 PM IST

(योशिता सिंह)

संयुक्त राष्ट्र/न्यूयार्क, 20 मई (भाषा) विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद के साथ यहां अपनी बैठक के दौरान नियम आधारित बहुपक्षवाद के प्रति भारत के मजबूत समर्थन को दोहराया। बाद में, उन्होंने प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत की।

मुरलीधरन ने बृहस्पतिवार को 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में अमेरिका की अध्यक्षता में संघर्ष और खाद्य सुरक्षा पर हुई उच्चस्तरीय खुली चर्चा को संबोधित किया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के अपने दौरे के दौरान शाहिद, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस और अन्य नेताओं से मुलाकात की।

मुरलीधरन ने ट्वीट किया, ‘‘श्रीमान अब्दुल्ला शाहिद, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष से संयुक्त राष्ट्र, न्यूयार्क में मिल कर अच्छा लगा। उनके नेतृत्व और प्रथम अंतरराष्ट्रीय प्रवासन समीक्षा मंच आयोजित करने सहित उनके द्वारा की गई पहल की सराहना की। ’’

शाहिद ने भी ट्वीट किया कि मुरलीधरन से मिल कर उन्हें अच्छा लगा। उन्होंने कहा, ‘‘यूक्रेन संकट का वैश्विक खाद्य सुरक्षा पर प्रभाव के बारे में और आम सभा में इस मुद्दे पर आगामी प्रस्ताव पर चर्चा की।

‘अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा कायम रखने: संघर्ष एवं खाद्य सुरक्षा’ पर परिषद की खुली चर्चा से पहले मुरलीधरन ने गुतारेस से भी संक्षिप्त मुलाकात की।

मंत्री ने यहां भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मुलाकात की और न्यूयार्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास के लिए एक मोबाइल ऐप जारी किया।

मुरलीधरन ने लॉंग आईलैंड, न्यूयार्क में प्रवासी भारतीयों से बातचीत भी की। उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। ’’

भाषा

सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)