म्यांमा ने आसियान शिखर सम्मेलन से बनाई दूरी |

म्यांमा ने आसियान शिखर सम्मेलन से बनाई दूरी

म्यांमा ने आसियान शिखर सम्मेलन से बनाई दूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : October 26, 2021/5:38 pm IST

कुआलालंपुर, 26 अक्टूबर (एपी) समूह की बैठकों से सैन्य शासित राष्ट्र के बहिष्कार पर राजनयिक गतिरोध के बीच दक्षिण पूर्व एशियाई नेताओं ने मंगलवार को म्यांमा के बिना अपना वार्षिक शिखर सम्मेलन शुरू किया।

आसियान – दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों का संघ- के अपनी बैठकों से शीर्ष जनरल को बाहर का रास्ता दिखाने के बाद म्यांमा ने विरोध स्वरूप क्षेत्रीय संगठन के शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया।

वरिष्ठ जनरल मिन आंग हाइंग को शिखर सम्मेलन में म्यांमा का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देने से समूह का इनकार करना देश के सैन्य शासकों को अब तक की सबसे कठोर फटकार थी जिन्होंने फरवरी में नागरिक नेता आंग सान सू ची को हटा दिया था।

दो राजनयिकों ने कहा कि ब्रूनेई इस साल 10 सदस्यीय आसियान की अध्यक्षता कर रहा है और उसने म्यांमा की शीर्षस्थ पूर्व राजनयिक चान अयी को “गैर राजनीतिक” प्रतिनिधि के तौर पर आमंत्रित किया था लेकिन उन्होंने बैठक में हिस्सा नहीं लिया। राजनयिकों ने नाम न जाहिर करने की इच्छा व्यक्त की थी क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिये अधिकृत नहीं हैं।

म्यांमा के विदेश मंत्रालय ने कोरोना वायरस संकट के चलते डिजिटल रूप में हो रहे तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी को कमतर करने के आसियान के अभूतपूर्व कदम को चुनौती देने के लिए सोमवार देर रात संकल्प जताया। मंत्रालय ने कहा कि वह केवल देश के शीर्ष जनरल के प्रतिनिधित्व को स्वीकार करेगा, जो इसकी सरकार और सत्तारूढ़ सैन्य परिषद या मंत्री स्तर के प्रतिनिधि का नेतृत्व करता है।

वार्ता में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन व रूस के नेताओं सहित अन्य विश्व नेता शामिल होंगे, जिसमें म्यांमा के बिगड़ते संकट के साथ-साथ क्षेत्रीय सुरक्षा तथा आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद है।

बाइडन आसियान शिखर सम्मेलन में 2017 के बाद से शिरकत करने वाले पहले अमेरिकी नेता होंगे।

भाषा

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers