दुबई एक्सपो में भारतीय मंडप में नवरात्रि उत्सव की धूम |

दुबई एक्सपो में भारतीय मंडप में नवरात्रि उत्सव की धूम

दुबई एक्सपो में भारतीय मंडप में नवरात्रि उत्सव की धूम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : October 11, 2021/4:58 pm IST

दुबई, 11 अक्टूबर (भाषा) दुबई एक्सपो-2020 में भारतीय मंडप ने नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव की शुरुआत करते हुए संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया। एक्सपो में 192 देशों ने हिस्सा लिया है और पहले 10 दिनों में 4,10,000 लोग यहां आए।

गायक और लोकप्रिय भारतीय संगीत रियलिटी शो ‘ सा रे गा मा’ के विजेता सुधांशु राज ने रविवार को ‘इंडिया पवेलियन’ में अपनी शानदार प्रस्तुति से समां बांध दिया। नवरात्रि का त्योहार नौ रातों तक चलता है और इसे बुराई पर अच्छाई की जीत के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

इंडिया पवेलियन के निदेशक गुनीवा चड्ढा ने कहा कि वह व्यापक पैमाने पर दर्शकों के बीच त्योहार की भावना को साझा करना चाहते थे।

एक्सपो 2020 दुबई प्राधिकारियों की ओर से जारी बयान में चड्ढा को यह कहते हुए उद्धृत किया गया, ‘‘भारत में त्योहार की धूम है और यहां के आंगतुकों का परिचय भी उस संस्कृति से कराते हुए हम यहां उसका उत्सव मना रहे हैं।’’

भारत का चार मंजिला पंडाल यहां आयुर्वेद, योग, अंतरिक्ष कार्यक्रम और तेजी से बढ़ती 2.5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के मिश्रण के साथ आगंतुकों को लुभाने का वादा करता है। एक्सपो 2020 दुबई छह महीने तक चलने वाला कार्यक्रम है और इसकी शुरुआत एक अक्टूबर को हुई। यह पहले दस दिनों में 411,768 टिकट धारक आगंतुकों का स्वागत कर चुका है।

एक्सपो 2020 दुबई, 31 मार्च 2022 तक चलता है, जिसमें आगंतुकों के लिए 200 मंडप हैं। प्रत्येक स्थान पर आकर्षण के अलावा, पैनल चर्चा और सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ कई दैनिक कार्यक्रम होते हैं।

भाषा स्नेहा नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)