नेपाल और भारत ने बुनियादी ढांचे के विकास की समीक्षा की

नेपाल और भारत ने बुनियादी ढांचे के विकास की समीक्षा की

Edited By: , September 17, 2021 / 12:25 AM IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 16 सितंबर (भाषा) नेपाल और भारत ने दक्षिण नेपाल के तराई क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास पर एक डिजिटल बैठक की एवं सड़क निर्माण में हुयी प्रगति की समीक्षा की।

यहां भारतीय दूतावास के सूत्रों ने बताया कि दक्षिण नेपाल तराई क्षेत्र सड़क अवसंरचना सुदृढीकरण पर चौथी संयुक्त परियोजना निगरानी समिति ने नेपाल के तराई क्षेत्र में भारत सरकार के सहयोग से जमीन पर उतारी जा रही परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की तथा 14 रोड पैकेजों में से 13 के पूरा होने पर संतोष व्यक्त किया।

भारत के विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (उत्तरी) अनुराग श्रीवास्तव और नेपाल के भौतिक अवसंरचना एवं परिवहन मंत्रालय के संयुक्त सचिव केशव कुमार शर्मा ने इस समिति की बैठक की सह अध्यक्षता की।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘ दोनों पक्षों ने कहा कि कोविड महामारी की चुनौतियों के बावजूद परियोजना ने अच्छी प्रगति की है और यह पूरा होने के आखिरी चरण में हैं।’’

भारत ने नेपाल के तराई क्षेत्र में कुल 306 किलोमीटर लंबाई की 10 सड़कों के निर्माण के लिए 2016 में 500 करोड़ रूपये का वादा किया था। ये सड़कें भारतीय सीमा से सटे पूरब-पश्चिम राजमार्ग को जोड़ती हैं और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क को आसान बनाती हैं।

भाषा राजकुमार अविनाश

अविनाश