नेपाल ने पतंजलि के टीवी चैनलों को क्लीन चिट दी

नेपाल ने पतंजलि के टीवी चैनलों को क्लीन चिट दी

Edited By: , November 25, 2021 / 08:14 PM IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 25 नवंबर (भाषा) नेपाल सरकार की एक जांच टीम ने योग गुरु रामदेव के पतंजलि समूह के दो टेलीविजन चैनलों को यह पाए जाने के बाद क्लीन चिट दे दी है कि काठमांडू में उनके द्वारा स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करते हुए कोई बुनियादी ढांचा स्थापित नहीं किया गया था।

प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी सेंटर के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने पिछले हफ्ते संयुक्त रूप से रामदेव और उनके करीबी आचार्य बालकृष्ण की उपस्थिति में दो टीवी चैनलों आस्था नेपाल टीवी और पतंजलि नेपाल टीवी को लांच किया था। दो चैनलों की शुरूआत ने विवाद को जन्म दे दिया था क्योंकि नेपाली कानून मीडिया क्षेत्र में किसी भी विदेशी निवेश की अनुमति नहीं देता।

नेपाल के सूचना एवं प्रसारण विभाग के महानिदेशक गगन बहादुर हमाल ने कहा था कि दो टेलीविजन चैनलों ने कभी पंजीकरण के लिए आवेदन नहीं किया और अगर यह पाया जाता है कि इन चैनलों ने पंजीकृत होते हुए भी बिना किसी कानूनी औपचारिकता को पूरा किए टेलीविजन कार्यक्रमों को प्रसारित करने के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है तो अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

हमाल ने बृहस्पतिवार को फोन पर ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”हमने पाया कि उन्होंने वास्तव में टेलीविजन चैनल लॉन्च नहीं किए हैं और यहां तक ​​कि हमारे विभाग में चैनलों को पंजीकृत भी नहीं किया है।”

उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह ने केवल प्रतीकात्मक रूप से टेलीविजन चैनल लॉन्च किए और यह भी पाया गया कि चैनलों के संचालन के लिए यहां कोई उपकरण नहीं लगाया गया था।

उन्होंने कहा, ”यदि वे सभी आवश्यक मानदंडों को पूरा करते हैं, तो हम निश्चित रूप से उन्हें नेपाल में चैनल चलाने की अनुमति देंगे।”

भाषा

जोहेब नरेश

नरेश