नेपाल: बौद्ध भिक्षु के रूप में बच्चों की तस्करी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

नेपाल: बौद्ध भिक्षु के रूप में बच्चों की तस्करी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

Edited By: , November 24, 2021 / 08:53 PM IST

काठमांडू, 24 नवंबर (भाषा) बौद्ध भिक्षु के भेष में बच्चों की तस्करी कर उन्हें भारत भेजने के आरोप में एक नेपाली नागरिक को यहां गिरफ्तार किया गया है। नेपाल की पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि संतबीर लामा (36), पश्चिमी नेपाल के नवलपरासी जिले के देयचुली म्युनिसिपालिटी का रहने वाला है और उसे मंगलवार को गिरफ्तार किया गया।

आरोप है कि लामा ने 10 से 14 साल की आयु के बच्चों को भारत के कर्नाटक में स्थित एक मठ भेजने के बहाने बच्चों की तस्करी की। पुलिस ने कहा कि लामा को तब गिरफ्तार किया गया जब वह दो बच्चों को भारत भेजने के लिए फर्जी दस्तावेज तैयार कर रहा था।

पुलिस के अनुसार, आरोपी ने बच्चों को बताया था कि भारत के मठ में नेपाल से बेहतर सुविधाएं हैं। पुलिस ने कहा कि जांच के दौरान पता चला कि लामा ने 10 से 14 साल की आयु के तीन और बच्चों को नेपाल के ग्रामीण इलाकों से काठमांडू भेजा था।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि आरोपी पहले भी बच्चों को कर्नाटक स्थित किसी मठ में भेजने के बहाने कई बच्चों की तस्करी कर चुका है। पुलिस ने लामा के पास से पांच बच्चों को मुक्त कराया और उन्हें एक गैर सरकारी संगठन के हवाले कर दिया।

भाषा यश आशीष

आशीष