नेपाली कांग्रेस ने 55 सीटों पर जीत हासिल की, सरकार बनाने के लिए अन्य दलों से चर्चा शुरू |

नेपाली कांग्रेस ने 55 सीटों पर जीत हासिल की, सरकार बनाने के लिए अन्य दलों से चर्चा शुरू

नेपाली कांग्रेस ने 55 सीटों पर जीत हासिल की, सरकार बनाने के लिए अन्य दलों से चर्चा शुरू

:   Modified Date:  December 1, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : December 1, 2022/8:26 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, एक दिसंबर (भाषा) संसदीय चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी नेपाली कांग्रेस ने अगली सरकार बनाने के लिए अन्य राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। सत्तारूढ़ पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

नेपाली कांग्रेस (एनसी) ने अब तक प्रतिनिधि सभा के सीधे चुनाव के तहत 55 सीट जीती हैं जबकि विपक्षी सीपीएन-यूएमएल (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्ससिस्ट-लेनिनिस्ट) ने 44 सीटों पर जीत हासिल की है। अब तक 162 सीटों के चुनाव परिणाम घोषित हो चुके हैं।

संसद के 275 सदस्यों में से 165 प्रत्यक्ष मतदान के माध्यम से चुने जाएंगे, जबकि शेष 110 आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुने जाएंगे।

बहुमत की सरकार बनाने के लिए एक पार्टी को कम से कम 138 सीटों की जरूरत होती है।

एनसी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री प्रकाश मान सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि पार्टी ने अगली सरकार बनाने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श तेज कर दिया है।

सिंह ने कहा कि सभी सीटों के नतीजे आने के बाद और आनुपातिक मतदान प्रणाली के आधार पर आवंटित की जाने वाली सीटों का निर्धारण होने के बाद पार्टी अपने संसदीय दल के नेता का चुनाव करेगी।

एनसी में छह नेताओं ने अगले प्रधानमंत्री बनने की आकांक्षा व्यक्त की है। सिंह (66) उन नेताओं में शामिल हैं जो अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैं।

सीपीएन-माओवादी सेंटर को 17, सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट को 10, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी को चार और राष्ट्रीय जनमोर्चा को एक सीट मिली है।

विपक्षी यूएमएल के दो सहयोगी राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और जनता समाजवादी पार्टी ने सात-सात सीट हासिल की हैं।

भाषा

देवेंद्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)