ढाका में मलेशिया एयरलाइन के विमान में बम की खबर ‘निराधार’ निकली

ढाका में मलेशिया एयरलाइन के विमान में बम की खबर ‘निराधार’ निकली

Edited By: , December 2, 2021 / 10:47 AM IST

News of bomb on Malaysia airline

ढाका, दो दिसंबर (भाषा) बांग्लादेश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बुधवार रात घोषणा की कि ढाका के हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एचएसआईए) पर यात्रियों, उनके सामान और विमान की गहन तलाशी के बाद मलेशियाई एयरलाइंस के विमान में बम की खबर अंतत: ‘‘निराधार’’ निकली।

एचएसआईए के कार्यकारी निदेशक ग्रुप कैप्टन एएचएम तौहीद-उल अहसान ने व्यापक सुरक्षा तलाशी की प्रक्रिया पूरी होन पर आधी रात के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मलेशिया से एक फोन कॉल पर हमें जो जानकारी मिली, वह निराधार दिखाई साबित हुई … कुछ भी नहीं मिला।’’

उन्होंने कहा कि सेना के कमांडो, वायु सेना की बम निरोधक इकाइयों, विशिष्ट अपराध रोधी रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) और विभिन्न खुफिया एजेंसियों और दमकलकर्मियों को ‘‘हमारी एसओपी’’ या मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप बुलाकर तलाशी अभियान चलाया गया था।

अहसान ने फोन करने वाले स्रोत की पहचान जाहिर करने से इनकार कर दिया, लेकिन बताया कि आरएबी को यह फोन आया था जबकि मलेशियाई अधिकारियों के साथ बाद में की गई बातचीत और खुफिया रिपोर्टों में भी सुझाव दिया गया कि विमान में ऐसा कोई खतरा नहीं था।

उन्होंने कहा कि एसओपी का पालन करने के लिए विमान के केबिन, यात्रियों और उनके सामान की गहन जांच की गई क्योंकि यह सभी के लिए एक सुरक्षा का विषय था। हवाई अड्डे के अधिकारी के अनुसार निर्धारित विमान में 135 यात्री सवार थे, जिनमें 134 बांग्लादेशी और एक मलेशियाई नागरिक था।

विमान बुधवार रात करीब नौ बजकर 40 मिनट पर एचएसआईए में आपात स्थिति में उतरा, जिसके बाद कमांडो और सुरक्षा एजेंसियों ने घटनास्थल पर मोर्चा संभाला और दमकलकर्मियों एवं एम्बुलेंस को सतर्क स्थिति में तैनात रखा गया था।

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने पहले बताया था कि यात्रियों को बाद में पूरी सुरक्षा तलाशी के बाद उतारा गया, जबकि विमान को यात्री सामान और केबिन की जांच के लिए टर्मिनल क्षेत्र से दूर सुरक्षित स्थान ले जाया गया।

भाषा सुरभि धीरज

धीरज