‘निकोलस’ उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हुआ, विनाशकारी बाढ़ का खतरा बढ़ा

‘निकोलस’ उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हुआ, विनाशकारी बाढ़ का खतरा बढ़ा

Edited By: , September 14, 2021 / 06:40 PM IST

ह्यूस्टन, 14 सितंबर (एपी) अटलांटिक महासागर में उठा ‘निकोलस’ तूफान अब उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हो गया है और उसने मंगलवार को अमेरिका के टेक्सास राज्य के तट पर दस्तक दी। इसकी वजह से खाड़ी के तटीय इलाके में 20 इंच तक बारिश होने और अचानक बाढ़ आने का खतरा उत्पन्न हो गया है। इनमें वर्ष 2017 में हार्वे तूफान से तबाही का सामना कर चुके इलाके और लुइसियाना का क्षेत्र भी शामिल है।

मियामी स्थित राष्ट्रीय तूफान केंद्र के मुताबिक निकोलस ने माटागोर्डा प्रायद्वीप के पूर्वी हिस्से तक पहुंच गया है और इस समय ह्यूस्टन के दक्षिण दक्षिणपश्चिम से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

वर्ष 2021 में अटलांटिक महासागर में उठने वाले तूफानों में निकोलस 14वां तूफान है। केंद्र ने बताया कि तूफान 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा है और इसके धीरे-धीरे दक्षिण पूर्वी टेक्सास की ओर मंगलवार तक पहुंचने की उम्मीद है जबकि दक्षिण पश्चिम लुइसियाना यह बुधवार को पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि अबतक यह पता नहीं है कि निकोलस तूफान से टेक्सास, खासतौर पर बाढ़ के खतरे का सामना कर रहे ह्यूस्टन में कितनी बारिश होगी।

इसके मद्देनजर सभी तटीय राज्यों को उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी दी गई है और अचानक बाढ़ आने की आशंका जताई गई है।

सेंटर प्वाइंट एनर्जी ने बताया है कि करीब तीन लाख ग्राहकों की बिजली आपूर्ति तूफान की वजह से बाधित हुई है और यह संख्या और बढ़ेगी। तूफान की वजह से कई जिला स्कूलों को बंद कर दिया गया है और इसका नकारात्मक प्रभाव कोविड-19 टीकाकरण पर भी पड़ा है।

मौसम सेवा के मुताबिक आने वाले दिनों में 15 से 30 सेंटीमीटर बारिश मध्य और ऊपरी टेक्सास तटीय इलाके में हो सकती है जबकि कुछ स्थानों पर 46 सेंटीमीटर तक बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मंगलवार को ऊपरी टेक्सास और दक्षिण पश्चिम लुइसियाना में बवंडर उठने की भी संभावना जताई गई है।

गौरतलब है कि निकोलस द्वारा टेक्सास के उन्हीं इलाकों में बारिश लाने की संभावना हैं जहां पर हार्वे तूफान ने तबाही मचाई थी। हार्वे तूफान की वजह से 152 सेंटीमीटर बारिश हुई थी और करीब 68 लोगों की जान गई थी।

एपी धीरज दिलीप

दिलीप