महामारी के कारण इस बार भी नोबेल पुरस्कार समारोह में होगी कटौती |

महामारी के कारण इस बार भी नोबेल पुरस्कार समारोह में होगी कटौती

महामारी के कारण इस बार भी नोबेल पुरस्कार समारोह में होगी कटौती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : September 23, 2021/7:27 pm IST

स्टॉकहोम, 23 सितंबर (एपी) नोबेल पुरस्कार समारोह लगातार दूसरी बार कोरोना वायरस महामारी के कारण सीमित और छोटा होगा। नोबेल फाउंडेशन ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

साहित्य, रसायन विज्ञान, भौतिकी, चिकित्सा और अर्थशास्त्र के साथ ही नोबेल शांति पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा चार अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच की जाएगी।

नोबेल फाउंडेशन ने कहा, ‘अब यह स्पष्ट हो गया है कि इस साल दिसंबर में होने वाला नोबेल समारोह – जब स्टॉकहोम और ओस्लो में पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा – डिजिटल और भौतिक कार्यक्रमों का मिश्रण होगा।’

फाउंडेशन ने कहा कि पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले लोगों को उनके घरेलू देशों में उनके नोबेल पुरस्कार पदक और डिप्लोमा प्रदान किए जाएंगे। 10 दिसंबर को स्टॉकहोम सिटी हॉल में पुरस्कार समारोह के साथ प्रस्तुति कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। उसी दिन इस पुरस्कार के संस्थापक अल्बर्ट नोबेल की पुण्यतिथि है। शांति पुरस्कार ओस्लो, नॉर्वे में दिया जाता है।

महामारी के कारण पिछले साल यानी 2020 में 12 पुरस्कार विजेताओं के सम्मान में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को कम कर दिया गया था। विजेताओं के सम्मान में किसी औपचारिक भोज का आयोजन नहीं किया गया था।

एपी अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)