काम छोड़ रही हैं नर्से, उनकी जगह भर पाना आसान नहीं होगा |

काम छोड़ रही हैं नर्से, उनकी जगह भर पाना आसान नहीं होगा

काम छोड़ रही हैं नर्से, उनकी जगह भर पाना आसान नहीं होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : September 20, 2021/3:49 pm IST

(रायना एम लेटर्न्यू, यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा)

फ्लोरिडा, 20 सितंबर (द कन्वरसेशन) कोविड-19 की चौथी लहर पहले से ही परेशानियों का सामना कर रहे नर्सिंग कर्मचारियों की समस्याएं बढ़ा रही है और कई नर्सों के लिए मानसिक, शारीरिक व भावनात्मक थकावट (बर्नआउट) का कारण बनी है। इसके परिणामस्वरूप, 2021 एनएसआई नर्सिंग सॉल्यूशंस की रिपोर्ट के अनुसार, देश भर में कई लोग बड़ी संख्या में अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं, 62 प्रतिशत अस्पतालों में नर्स की रिक्ति दर 7.5 प्रतिशत से अधिक है।

वैश्विक महामारी ने नर्सिंग पेशे के भीतर लंबे समय से मौजूद समस्याओं को और विकृत कर दिया है – विशेष रूप से, व्यापक तनाव और ‘बर्नआउट’, स्वास्थ्य और सुरक्षा के मुद्दे, अवसाद और काम से संबंधित तनाव, और यहां तक ​​कि आत्महत्या का खतरा भी बढ़ गया है।

इसके अलावा, नर्सों को बढ़ते काम के बोझ, कर्मियों की अपर्याप्त संख्या, या सही इकाइयों पर नर्सों की सही संख्या नहीं होने जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मरीजों को सुरक्षित गुणवत्तायुक्त देखभाल मिले। अनिवार्य ओवरटाइम एक और चुनौती है और यह तब होता है जब स्टाफ की कमी के कारण नर्सों को अपनी शिफ्ट से अधिक घंटे काम करना पड़ता है। इन सभी मुद्दों से नर्सों के बीच नौकरी से संतुष्टि कम हो सकती है और इसके नर्सों के पेशे को छोड़ने में योगदान देने की संभावना है। यह एक ऐसी प्रवृत्ति है जो वर्तमान महामारी के आने से कुछ पहले शुरू हुई थी।

वर्तमान में नर्सों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में अधिक जागरूकता के बावजूद, नर्सों की संख्या और रोगी सुरक्षा पर इसके प्रभाव का 20 से अधिक वर्षों से अध्ययन किया गया है। दक्षिण फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में एक नर्स शोधकर्ता और सहायक प्रोफेसर के रूप में मेरी भूमिका नर्सिंग कार्यबल की जरूरतों का मूल्यांकन करना और उन्हें संबोधित करने के लिए कार्यक्रमों को डिजाइन और कार्यान्वित करना है।

यही कारण है कि महामारी ने नर्सों की कमी को और भी बदतर बना दिया है, और मुझे क्यों लगता है कि हमारे देश में स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र का नेतृत्व करने वालों को रोगी देखभाल के लिए नर्सों की बेहतरी की दिशा में साहसिक बदलाव करने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य देखभाल में व्यवधान

कई स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों की तरह, नर्सें पिछले डेढ़ साल से “युद्ध क्षेत्र” के रूप में वर्णित अस्पतालों में काम करने के बाद शारीरिक और भावनात्मक रूप से थक गई हैं। अग्रिम पंक्ति की एक नर्स ने अत्यंत बीमार रोगियों की देखभाल करने के आघात से अपूरणीय क्षति की सूचना दी। दूसरों को खुद को सुरक्षित रखने और अपने रोगियों को जीवित रखने के लिए ऑक्सीजन, उपकरण और अन्य आवश्यक आपूर्ति की कमी का सामना करने की बात कही।

अब क्योंकि ज्यादा नर्सें काम छोड़ रही है ऐसे में कोई शक नहीं कि इससे मरीजों की देखभाल प्रभावित होगी। शोध में नर्सिंग कर्मियों की संख्या और मरीजों की सुरक्षा के बीच संबंध पहले ही दर्शाए जा चुके हैं।

काम का बढ़ा बोझ और तनाव नर्सों को ऐसी स्थितियों में पहुंचा सकता है जिनमें चिकित्सा त्रुटियों की संभावना अधिक होती है। कम नर्सिंग कर्मियों और प्रति नर्स उच्च रोगी भार अस्पताल में रोगियों के लिए बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं।

कुछ अस्पताल नर्सों की कमी को पूरा कैसे कर रहे है? वे नर्सिंग कर्मियों के रिक्त पदों को भरने की कोशिश कर रहे हैं।

दक्षिण डकोटा में एक अस्पताल प्रणाली नर्सों को उन नैदानिक क्षेत्रों में काम करने के लिए भर्ती करने के लिए 40,000 अमेरिकी डॉलर के नियुक्ति बोनस के रूप में बड़े प्रोत्साहन की पेशकश कर रही है, जहां उनकी सबसे अधिक आवश्यकता है। यह किसी संस्थान में नर्सों को आकर्षित करने का एक बड़ा प्रयास हो सकता है, लेकिन नियुक्ति बोनस और प्रोत्साहन कुछ नर्सों को इस मुश्किलों के साथ काम करने के लिए मनाने और महामारी के मौजूदा काम के बोझ के साथ संघर्ष जारी रखने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकते हैं।

एक तरीका है दूसरी जगहों से आने वाली नर्सों से काम चलाया जाए। यह अल्पअवधि के लिये कारगर हो सकता है लेकिन सिर्फ इसके भरोसे लंबे समय तक नहीं रहा जा सकता। यह अस्थायी नर्सें अस्पताल की स्थायी नर्सों के मुकाबले ज्यादा पैसे कमाती हैं। यह भी एक बड़ी वजह है कि स्थायी नर्से के मुकाबले ज्यादा जगह काम करने का चलन बढ़ रहा है और इससे भी स्टाफ में कमी देखने को मिल रही है।

अमेरिका में अस्थायी तौर पर काम करने वाली नर्स का औसत वेतन 2,003 डॉलर प्रति सप्ताह है, जिसमें 13,750 डॉलर प्रति वर्ष ओवरटाइम है। कुछ नर्सें “आपातकालीन काम” भी स्वीकार करती हैं, जो प्रति सप्ताह 10,000 डॉलर तक का भुगतान हासिल कर सकती हैं। यह एक स्टाफ नर्स के लिए प्रति सप्ताह 1,450 डॉलर के औसत से काफी अधिक है।

नर्सों की कुशलता पर ध्यान

पिछले 18 वर्षों से, नर्सिंग को सबसे भरोसेमंद पेशे के रूप में पहचाना गया है। नर्सें देखभाल करने वाली, आदर्श, शिक्षक, संरक्षक और अधिवक्ता हैं और रोगियों के स्वास्थ्य और कल्याण पर सीधा प्रभाव डालती हैं। देश के नर्सिंग कर्मचारियों का स्वास्थ्य हमारे स्वास्थ्य देखभाल उद्योग के लिए मौलिक है। जैसा कि 2021 की नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन रिपोर्ट द्वारा रेखांकित किया गया है, उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल सुनिश्चित करने और राष्ट्र के स्वास्थ्य में सुधार के लिए नर्सों की भलाई और उनके प्रति लचीले रुख की आवश्यकता है।

यही वजह है कि कई अस्पतालों ने कोविड-19 महामारी के इस दौर में नर्सों में तनाव कम करने के लिये कई तरह के कार्यक्रम शुरू किए।

नर्सों की कमी के दीर्घकालिक समाधान के लिये व्यापक व्यवस्थागत बदलाव किए जाने की आवश्यकता है, जहां नर्सों के महत्व को समझा जाए और उन्हें काम का सुरक्षित माहौल दिया जाए।

महामारी ने अधिक लोगों को उन संकटपूर्ण परिस्थितियों के बारे में जागरूक किया है जिनमें कई नर्सें काम करती हैं। इसके बावजूद व्यवस्थित परिवर्तनों के बिना, नर्सों का इस पेशे को छोड़ना, और रोगी देखभाल पर इसका नकारात्मक प्रभाव जारी रहेगा।

द कन्वरसेशन

प्रशांत मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)