अमेरिका के कई राज्यों में सामने आए ओमीक्रोन के मामले |

अमेरिका के कई राज्यों में सामने आए ओमीक्रोन के मामले

अमेरिका के कई राज्यों में सामने आए ओमीक्रोन के मामले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : December 3, 2021/9:49 am IST

न्यूयॉर्क (अमेरिका), तीन दिसंबर (एपी) अमेरिका इस सप्ताह के मध्य से पहले कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से अछूता था, लेकिन बृहस्पतिवार को कम से कम पांच राज्यों में वायरस के इस नए स्वरूप की पुष्टि हुई।

इससे एक बार फिर यह साबित हुआ है कि यह वायरस अपने स्वरूप में परिवर्तन कर तेजी और आसानी से दुनिया में फैल सकता है।

कैलिफ़ोर्निया में पहला ज्ञात मामला सामने आने के ठीक एक दिन बाद जांच से पता चला कि ओमीक्रोन ने न्यूयॉर्क शहर में कम से कम पांच लोगों को संक्रमित किया, साथ ही मिनेसोटा का एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया, जिसने नवंबर के अंत में मैनहट्टन में एक सम्मेलन में भाग लिया था। अधिकारियों ने हाल में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर गई कोलोराडो की एक महिला के संक्रमित होने की सूचना दी।

राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि टीका नहीं लगवाने वाले हवाई के एक व्यक्ति में भी ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है, जो हाल में कहीं यात्रा पर नहीं गया था। विशेषज्ञ अभी इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि ओमीक्रोन कितना संक्रामक और खतरनाक है।

अमेरिकी राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि, संक्रमितों में कुछ ऐसे लोग शामिल थे जो हाल में घर से दूर यात्रा पर नहीं गए थे, इसका मतलब है कि वायरस का यह स्वरूप पहले से ही अमेरिका के कुछ हिस्सों में फैल चुका था।

एपी सुरभि सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)