आकाश के सबसे चमकीले तारों में से एक हमारी आंखों के सामने दम तोड़ रहा है |

आकाश के सबसे चमकीले तारों में से एक हमारी आंखों के सामने दम तोड़ रहा है

आकाश के सबसे चमकीले तारों में से एक हमारी आंखों के सामने दम तोड़ रहा है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : August 16, 2022/3:25 pm IST

(सारा वेब, स्विनबर्न प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय)

मेलबर्न, 16 अगस्त (द कन्वरसेशन) कुछ भी हमेशा के लिए नहीं रहता है, जिसमें हमारे रात के आकाश में तारे भी शामिल हैं। हमारे आकाश में चमकीले और अधिक उल्लेखनीय सितारों में से एक है बेटेलगेस, ओरियन के कंधे पर चमकता एक विशालकाय लाल सितारा।

2019 के अंत में, दुनिया भर के खगोलविद उत्साह से भर गए, क्योंकि हमने इस विशालकाय तारे को पहले की तुलना में कमजोर होते देखा। चूंकि बेटेलगेस अपने जीवन के अंतिम चरण में है, इसलिए कुछ अटकलें थीं कि यह अंत से पहले मौत की आहट हो सकती है।

लेकिन इस धुधलेपन का कारण अब तक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं था। हार्वर्ड एंड स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स की एंड्रिया डुप्री के नेतृत्व में सहकर्मी समीक्षा की प्रतीक्षा में नए प्रीप्रिंट शोध में हबल स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग इस सदी के सबसे बड़े खगोलीय रहस्यों में से एक – बेटेलगेस के अचानक अजीब व्यवहार के कारण- को उजागर करने में मदद करने के लिए किया।

मौत के कगार पर एक सितारा

इस नवीनतम शोध से, यह पता चला है कि 2019 में बेटेलगेस शायद एक विशाल सतह द्रव्यमान इजेक्शन (एसएमई) से गुजरा। एक एसएमई तब होता है जब कोई तारा बड़ी मात्रा में प्लाज्मा और चुंबकीय प्रवाह को आसपास के स्थान में निष्कासित कर देता है।

हम पूरी तरह से यह नहीं जानते कि इस एसएमई का कारण क्या है, लेकिन अगर उनके पास कोरोनल मास इजेक्शन के समान पूर्वज हैं जो हमने अपने सूर्य पर देखे हैं, तो वे स्टार के कोरोना में बड़े पैमाने पर चुंबकीय संरचनाओं की अस्थिरता के कारण हो सकते हैं।

यह संदेह है कि इस उल्लेखनीय घटना में बेटेलगेस ने अपनी सतह सामग्री का एक बड़ा हिस्सा खो दिया। वास्तव में, निकाली गई सामग्री की मात्रा आधुनिक खगोल विज्ञान में, किसी तारे पर अब तक देखी गई सबसे बड़ी एसएमई घटना है।

वास्तव में उल्लेखनीय बात यह है कि बेटेलगेस ने अन्य सितारों पर एक विशिष्ट घटना की तुलना में 400 अरब गुना अधिक द्रव्यमान निकाला। यह अविश्वसनीय गति से धकेले गए चंद्रमा के द्रव्यमान का कई गुना है।

वास्तविक समय में तारकीय विकास

बेटेलगेस का खत्म होना एक बड़ी खगोलीय घटना है। खगोलविदों को पता है कि देर-सबेर यह होना ही है, लेकिन हम नहीं जानते कि कब। (हम जानते हैं कि जब यह होता है, तो यह दिन के आकाश में भी दिखाई दे सकता है!)

सितारे कई अलग-अलग आकारों में पैदा होते हैं; कुछ छोटे से शुरू होकर बड़े हो जाते हैं, जबकि कुछ बड़े पैदा होते हैं। बेटेलगेस एक लाल सुपरजायंट है और छोटे से शुरू होकर इसने लाखों वर्षों में अपने बाहरी गोले का विस्तार किया होगा।

एक बार बड़े होने पर, लाल सुपरजायंट्स के पास तब तक बहुत लंबा समय नहीं होता जब तक कि वे उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाते जहां उनके कोर लोहे का उत्पादन करते हैं और अब परमाणु संलयन को बनाए नहीं रख सकते।

हमने पहले भी, बहुत दूर, दूर आकाशगंगाओं में हजारों दूर के तारों को मरते देखा है। लेकिन हमारे गैलेक्टिक दरवाजे पर इस तरह की प्रक्रिया का अध्ययन करने का यह बहुत अच्छा अवसर है।

हमने गोलाकार समूहों, दूर के सुपरनोवा और तारकीय नेबुला जैसी चीजों का अध्ययन करके सितारों के गुप्त जीवन को एक साथ जोड़ दिया है। इनसे हम किसी तारे के जन्म, जीवन और मृत्यु को समझ सकते हैं।

हालांकि, बीच में अक्सर अंतराल होते हैं। बेटेलगेस हमें एक तारे के अंत के ‘पहले’ की एक झलक दे रहा है।

पहले से ही इस नवीनतम परिणाम से हम बेहतर ढंग से समझने लगे हैं कि बेटेलगेस जैसे बड़े तारे उम्र के साथ सतह पर बड़े पैमाने पर इजेक्शन के माध्यम से द्रव्यमान कैसे खो देते हैं।

जैसा कि डुप्री बताती हैं: हमने पहले कभी किसी तारे की सतह का एक विशाल द्रव्यमान निष्कासन नहीं देखा है … यह एक पूरी तरह से नई घटना है जिसे हम हबल के साथ सीधे देख सकते हैं और सतह के विवरण को समझ सकते हैं। हम वास्तविक समय में तारकीय विकास देख रहे हैं।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)