पाकिस्तान सरकार ने रैली में शामिल पीटीआई समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई की, सड़कों को अवरुद्ध किया |

पाकिस्तान सरकार ने रैली में शामिल पीटीआई समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई की, सड़कों को अवरुद्ध किया

पाकिस्तान सरकार ने रैली में शामिल पीटीआई समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई की, सड़कों को अवरुद्ध किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : May 25, 2022/3:53 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 25 मई (भाषा) पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा आहूत विरोध मार्च को नाकाम करने के प्रयास के तहत पाकिस्तानी अधिकारियों ने बुधवार को सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कई समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया। एक दिन पहले सरकार ने खान की रैली पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।

खान (69) ने शनिवार को अपने समर्थकों से 25 मई को शांतिपूर्वक इस्लामाबाद मार्च करने को कहा था, ताकि नेशनल असेंबली को भंग करने और देश में नए सिरे से चुनाव कराने के लिए दबाव बनाया जा सके। हालांकि, पाकिस्तान की गठबंधन सरकार ने देश में जल्द चुनाव कराने की खान की मांग को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और चुनाव अगले साल होंगे।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की गठबंधन सरकार ने शुरू में विरोध प्रदर्शन की अनुमति दे दी थी, लेकिन हिंसा और अराजकता की आशंका के मद्देनजर मंगलवार को इसकी मंजूरी देने से इनकार कर दिया।

बुधवार को, विभिन्न शहरों में कार्रवाई शुरू की गई और पुलिस ने ‘‘आजादी मार्च’’ में शामिल होने से रोकने के लिए पीटीआई के सैकड़ों कार्यकर्ताओं और उसके कुछ नेताओं को गिरफ्तार किया। सरकार ने लाहौर, रावलपिंडी, इस्लामाबाद और कराची समेत अन्य प्रमुख शहरों में बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए धारा 144 लागू की।

पंजाब के गृह सचिव सैयद अली मुर्तजा ने मीडिया को बताया कि प्रांत में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस की मदद करने को लेकर अर्द्ध सैन्यकर्मियों को बुलाया गया है। पंजाब प्रांत से आजादी मार्च में सबसे ज्यादा प्रदर्शनकारियों के आने की संभावना है। पंजाब के अन्य जिलों से 4,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को इस्लामाबाद बुलाया गया है।

वाहनों को प्रवेश करने या बाहर जाने से रोकने के लिए लाहौर समेत अन्य शहरों के चारों ओर अवरोधक लगाए गए हैं, जिससे जन-जीवन और यातायात ठप हो गया। प्रदर्शनकारियों को राजधानी में आने से रोकने के लिए खैबर-पख्तूनख्वा को इस्लामाबाद से जोड़ने वाले ग्रैंड ट्रंक रोड और एम-2 मोटरवे सहित प्रमुख सड़कों को अवरुद्ध कर दिया गया। खान ने खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत से प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व करने की घोषणा की थी, जहां उनकी पार्टी पीटीआई सत्ता में है।

रावलपिंडी और इस्लामाबाद में शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं और सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह के अनुसार, हिंसा होने की आशंका के मद्देनजर सरकार ने प्रदर्शन मार्च पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। खान ने पीटीआई से जुड़े युवाओं से सभी अवरोधकों को हटाने और शाम तक इस्लामाबाद पहुंचने का आग्रह किया है।

भाषा आशीष सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)