पाकिस्तान सरकार ने प्रदर्शन में भाग ले रहे पीटीआई समर्थकों पर कार्रवाई की |

पाकिस्तान सरकार ने प्रदर्शन में भाग ले रहे पीटीआई समर्थकों पर कार्रवाई की

पाकिस्तान सरकार ने प्रदर्शन में भाग ले रहे पीटीआई समर्थकों पर कार्रवाई की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : May 25, 2022/1:02 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 25 मई (भाषा) पाकिस्तानी प्राधिकारियों ने अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा आहूत प्रदर्शन रैली को नाकाम करने के लिए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कई समर्थकों को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया और सड़कों को बाधित कर दिया।

इससे एक दिन पहले सरकार से पीटीआई की रैली को प्रतिबंधित कर दिया था, ताकि उन्हें ‘‘गुमराह करने वाले अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने’’ से रोका जा सके।

नेशनल असेंबली भंग करने और देश में चुनाव कराने की मांग को लेकर सरकार पर दबाव डालने के लिए खान ने शनिवार को अपने समर्थकों से शांतिपूर्ण मार्च के साथ 25 मई को इस्लामाबाद पहुंचने का आह्वान किया था।

गठबंधन सरकार ने देश में समयपूर्व चुनाव कराने की खान की मांग को खारिज कर दिया था और साथ ही कहा था कि सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और चुनाव अगले साल कराए जाएंगे।

पुलिस ने बुधवार को विभिन्न शहरों में कार्रवाई करते हुए पीटीआई के सैकड़ों कार्यकर्ताओं और कुछ नेताओं को गिरफ्तार किया, ताकि वे प्रदर्शन में शामिल नहीं हो सकें। इस प्रदर्शन को ‘‘आजादी मार्च’’ नाम दिया गया है।

सरकार ने कई स्थानों पर धारा 144 लागू कर दी है, ताकि लोगों को बड़ी संख्या में एकत्र होने से रोका जा सके।

पंजाब के गृह सचिव सैयद अली मुर्तजा ने संवाददाताओं को बताया कि सबसे बड़े प्रांत में शांति बनाए रखने की खातिर पुलिस की मदद के लिए अर्धसैनिक रेंजर को बुलाया गया। पंजाब के अन्य जिलों से 4,000 से अधिक पुलिसकर्मी इस्लामाबाद बुलाए गए हैं।

लाहौर, रावलपिंडी और इस्लामाबाद में सड़कों पर अवरोधक लगाए गए हैं। कई मुख्य मार्गों पर यातायात रोक दिया गया है। इस्लामाबाद और रावलपिंडी में शैक्षणिक संस्थान भी बंद कर दिए गए हैं।

पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि हिंसा होने की आशंका संबंधी रिपोर्ट मिलने के बाद सरकार ने प्रदर्शन रैली पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

भाषा

सिम्मी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers