फलस्तीनी प्रशासन हिरासत में लिए गए आलोचकों को देता है यातना: एचआरडब्ल्यू |

फलस्तीनी प्रशासन हिरासत में लिए गए आलोचकों को देता है यातना: एचआरडब्ल्यू

फलस्तीनी प्रशासन हिरासत में लिए गए आलोचकों को देता है यातना: एचआरडब्ल्यू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 1, 2022/3:26 pm IST

तेल अवीव (इजरायल) एक जुलाई (एपी) एक अंतरराष्ट्रीय अधिकारवादी संगठन ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिमी तट एवं गाजा पट्टी में फलस्तीन प्रशासन हिरासत में लिये गये आलोचकों को व्यवस्थित ढंग से यातना देते हैं , जो मानवता के विरूद्ध अपराध जैसा है।

ह्यूमन राइट्स वाच (एचआरडब्ल्यू) ने अपनी रिपोर्ट में यह कहते हुए दानकर्ता देशों से फलस्तीन सुरक्षाबलों के लिए वित्तपोषण रोक देने का आह्वान किया कि वे ही ऐसे अपराध करते हैं। उसने अंतराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय से इन अपराधों की जांच करने की अपील भी की है।

इस रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि आलोचकों एवं विरोधियों को डराने-धमकाने एवं उनका कबूलनामा लेने के लिए सुरक्षाबल ‘एकांत जगह में उन्हें डाल देते हैं, उनके साथ मार-पीट करते हैं, उनके पैरों पर कोड़े मारते हैं, लंबे समय तक ऊपर की तरफ उनके हाथों को बांधकर उन्हें खड़ा कर देते हैं।’’

एचआरडब्ल्यू की रिपोर्ट फलस्तीन प्रशासन के कटु आलोचक निजार बनत की मौत के सालभर बाद आयी है। बनत के परिवार ने कहा कि आधी रात को सुरक्षाबल उनके घर में घुस आये और धातु के बेंत से उनकी पिटाई की, जिससे उनकी मौत हो गयी। उनकी मौत के बाद फलस्तीन प्रशासन केविरूद्ध हफ्तों तक प्रदर्शन हुआ।

एपी

राजकुमार धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)