यूक्रेन में न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक बागशॉ की मौत पर लोगों ने शोक जताया |

यूक्रेन में न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक बागशॉ की मौत पर लोगों ने शोक जताया

यूक्रेन में न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक बागशॉ की मौत पर लोगों ने शोक जताया

: , January 30, 2023 / 12:26 PM IST

कीव, 30 जनवरी (एपी) यूक्रेन के एक युद्धग्रस्त शहर में लोगों को बचाने की कोशिश में जान गंवाने वाले न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक एंड्रयू बागशॉ को अंतिम विदायी देने के लिए कीव के सेंट सोफिया गिरजाघर में उनके कई मित्र और स्वयंसेवी एकत्रित हुए।

न्यूजीलैंड-ब्रिटिश नागरिक बागशॉ (48) और ब्रिटिश स्वयंसेवी क्रिस्टोफर पैरी (28) पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में सोलेदर शहर जाते वक्त लापता हो गए थे जहां भारी गोलाबारी हुई थी।

स्वयंसेवियों ने बागशॉ के साथ अपनी यादें साझा की और उनके परिवार की ओर से शोक संदेश पढ़ा।

यूक्रेन में उनके एक मित्र निकोलेट स्तोयेनोवा ने उनकी बहादुरी की यादें साझा कीं। उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी सोलेदर नहीं जाना चाहता था लेकिन वे यह कर सकते थे। क्योंकि अगर उन्हें लगता था कि किसी को मदद की जरूरत है तो वह जरूर करें और वह ऐसा करते थे।’’

बागशॉ के पिता फिल ने न्यूजीलैंड में पत्रकारों से कहा कि उनका बेटा लोगों की मदद करना चाहता था।

यूक्रेन पुलिस ने नौ जनवरी को बताया था कि उनका बागशॉ और पेरी से संपर्क टूट गया है। हालांकि, बाद में उनके शव बरामद हुए थे।

इस बीच, रूसी बलों ने रविवार को यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसॉन में भारी बमबारी की जिसमें तीन लोगों की मौत हो गयी तथा छह अन्य घायल हो गए। क्षेत्रीय प्रशासन ने बताया कि बमबारी में एक अस्पताल, स्कूल, बस स्टेशन, डाकखाना, बैंक और रिहायशी इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

एपी

गोला मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)