प्रधानमंत्री मोदी जापान से स्वदेश रवाना |

प्रधानमंत्री मोदी जापान से स्वदेश रवाना

प्रधानमंत्री मोदी जापान से स्वदेश रवाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : May 24, 2022/8:20 pm IST

तोक्यो, 24 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय जापान दौरे के बाद मंगलवार को भारत के लिए रवाना हो गये। प्रधानमंत्री ने अपने इस लाभप्रद दौरे के दौरान क्वाड देशों के नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें की जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल हैं।

मोदी की ये बैठकें इस प्रभावशाली संगठन के सदस्य देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने और रणनीतिक रूप से अहम भारत-प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम पर चर्चा के लिए थीं।

क्वाड्रीलैटेरल सिक्योरिटी डायलॉग (क्वाड) में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के आमंत्रण पर तोक्यो पहुंचे मोदी ने शिखर सम्मेलन से इतर बाइडन, किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस से अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें की।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘एक लाभप्रद दौरे के दौरान मैंने कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्यक्रमों में भाग लिया और अब जापान से प्रस्थान कर रहा हूं। यह देखकर खुश हूं कि विश्व की भलाई के लिए क्वाड उम्मीदों से भरे एक मंच के रूप में उभरा है। सभी क्वाड नेताओं के साथ शानदार बैठक हुई। ’’

मोदी ने कहा कि जापान में वहां के अग्रणी कारोबारियों और भारतीय समुदाय के लोगों से भी बातचीत हुई। मोदी ने गर्मजोशी पूर्ण स्वागत के लिए जापान की सरकार और वहां के लेागों के प्रति आभार जताया।

भाषा संतोष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)