जर्मनी में प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो से की मुलाकात |

जर्मनी में प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो से की मुलाकात

जर्मनी में प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो से की मुलाकात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : June 27, 2022/10:42 pm IST

एल्माउ (जर्मनी), 27 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ बैठक की और इस दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने समेत अनेक द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने जी-20 में इंडोनेशिया की मौजूदा अध्यक्षता और भारत की आगामी अध्यक्षता को लेकर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जोको के बीच सार्थक बैठक हुई। देनों नेताओं की बातचीत से भारत और इंडोनेशिया के बीच समग्र रणनीतिक साझेदारी को मजबूती मिलेगी। दोनों नेताओं ने संपर्क और व्यावसायिक संबंधों को मजबूती देने के तरीकों पर भी चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “भारत-इंडोनेशिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको से मुलाकात की। दोनों के बीच विशेष रूप से व्यापार और निवेश में द्विपक्षीय सहयोग के विस्तार के तरीकों पर चर्चा हुई। जी-20 में इंडोनेशिया की मौजूदा अध्यक्षता और भारत की आगामी अध्यक्षता को लेकर भी दोनों नेताओं के बीच भी बातचीत हुई।’’

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उन्होंने आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों विमर्श किया। जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज़ के निमंत्रण पर मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। जी-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

इंडोनेशिया दक्षिण पूर्व एशिया में भारत का एक प्रमुख आर्थिक भागीदार है। वर्ष 2019-20 में लगभग 20 अरब डालर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ इंडोनेशिया आसियान क्षेत्र में भारत के लिए दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक गंतव्य है।

जर्मनी से प्रधानमंत्री मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे और खाड़ी देश के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे। पिछले कई सालों से बीमारी से जूझने के बाद 13 मई को शेख खलीफा का निधन हो गया था।

भाषा

संतोष शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers