पोलैंड को यूरोपीय संघ के धन की जरूरत, यूक्रेन के लोगों को भी इससे मिलेगी मदद : राजदूत |

पोलैंड को यूरोपीय संघ के धन की जरूरत, यूक्रेन के लोगों को भी इससे मिलेगी मदद : राजदूत

पोलैंड को यूरोपीय संघ के धन की जरूरत, यूक्रेन के लोगों को भी इससे मिलेगी मदद : राजदूत

: , May 21, 2022 / 07:04 PM IST

वारसॉ (पोलैंड), 21 मई (एपी) पोलैंड में यूक्रेन के राजदूत ने कहा है कि उनका देश आभारी है कि यहां के लोगों ने यूक्रेन के शरणार्थियों का स्वागत किया। साथ ही, उन्होंने उम्मीद जताई कि यूरोपीय संघ (ईयू) पोलैंड को अरबों यूरो की राशि जारी करेगा ताकि पोलैंड के लोगों को शरणार्थियों की मदद के कारण कोई नुकसान ना हो।

राजदूत एंद्रिल देशचित्सिया ने कहा कि तीन महीनों में जब से यूक्रेन के लोग सुरक्षा के लिए पोलैंड आए हैं, तब से कोई सामाजिक तनाव नहीं हुआ है लेकिन उन्हें चिंता है कि बड़ी मात्रा में पोलिश सहायता के मद्देनजर भविष्य में ऐसा हो सकता है।

पोलैंड की सरकार ने युद्ध के कारण आए यूक्रेन के लोगों के लिए मुफ्त चिकित्सा देखभाल, शिक्षा और अन्य सामाजिक सेवाओं का विस्तार किया है, जबकि उनमें से 80 प्रतिशत से अधिक लोग किसी के यहां पनाह लिए हुए हैं।

देशचित्सिया ने कहा कि रूस दुष्प्रचार कर रहा है कि यूक्रेन के लोगों को पोलैंड के नागरिकों की तुलना में बेहतर मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि मिथ्या संदेशों की वजह से अभी तक कोई तनाव उत्पन्न नहीं हुआ है लेकिन भविष्य को लेकर चिंता प्रकट की।

राजदूत ने कहा, ‘‘मैं चिंतित हूं इसलिए कि मुझे नहीं पता कि आतिथ्य सेवा की क्या सीमा है। यूक्रेन के लोगों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया लेकिन वे कब तक उन्हें रखेंगे। यह समझना जरूरी है कि इन सबकी भी एक सीमा है।’’

देशचित्सिया ने कहा कि इसका समाधान यह है कि यूरोपीय संघ महामारी से उबरने के लिए पैकेज के रूप में अरबों यूरो की राशि जारी करे। इससे पोलैंड और अन्य जगहों पर रह रही यूक्रेन की बड़ी आबादी को भी फायदा होगा।

यूरोपीय संघ के 27 सदस्यों में से अधिकतर देशों की कोविड-19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए धन दिए गए हैं लेकिन पोलैंड के लिए तय 36 अरब यूरो की रकम जारी नहीं की गई है।

एपी आशीष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga