politicians live longer than Common Persons

इस वजह से आम जनता से ज्यादा जीते हैं ‘नेता’, इस वजह से अधिक होती है उम्र, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

इस वजह से आम जनता से ज्यादा जीते हैं 'नेता', इस वजह से अधिक होती है उम्र! politicians live longer than Common Persons

Edited By: , June 26, 2022 / 07:46 AM IST

नई दिल्ली: politicians live longer दुनिया में कुछ ऐसे नेता होते हैं जो जनता के बीच अमिट छाप छोड़ जाते हैं। ऐसे नेताओं को सदियों तक याद किया जाता है। जैसे भारत की आजादी में अहम योगदान देने वाले मोहन दास करमचंद गांधी इन्हें महात्मा की उपाधी दी गई उन्हें अब महात्मा गांधी कहा जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि हम ये बात आपको क्यों बता रहे हैं। दरअसल नेताओं की उम्र को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। रिसर्च के बाद इस बात का खुलासा हुआ है कि नेता, आम लोगों की तुलना में कहीं ज्यादा जीवन जीते हैं।

Read More: टीम इंडिया को बड़ा झटका, टेस्ट मैच शुरू होने से पहले कप्तान रोहित शर्मा हुए कोरोना संक्रमित

politicians live longer शोध के मुताबिक, समय के साथ ये अंतर बढ़ता जा रहा है। 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में, अधिकांश देशों के नेताओं की मृत्यु दर सामान्य आबादी की तरह ही थी। लेकिन 20वीं शताब्दी के दौरान, मृत्यु दर का अंतर सभी देशों में व्यापक रूप से बढ़ गया।

Read More: ‘मम्मी का एक ब्वायफ्रेंड भी है’ जब बच्चों ने किया खुलासा तो पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर निकाल लिया ये रास्ता

यह शोध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (University of Oxford) ने किया है और इसे यूरोपियन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी (European Journal of Epidemiology) में प्रकाशित किया गया है। शोधकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, स्विटजरलैंड, यूके और अमेरिका सहित 11 देशों के 57,500 से ज्यादा नेताओं के डेटा पर शोध किया और इस नतीजे पर पहुंचे। टीम ने 1816 से 2017 के बीच, सभी देशों को राजनेताओं के रिकॉर्ड का विश्लेषण किया था।

Read More: धन कुबेर निकला ड्रग इंस्पेक्टर! बोरे में मिला करोड़ों रुपए, देखकर अधिकारियों के उड़े होश, गिनने के लिए मंगवानी पड़ी मशीन

इनमें महिला नेताओं की संख्या 3 प्रतिशत से 21 प्रतिशत के बीच है। शोध में यह भी पता चला कि महिलाएं, पुरुषों की तुलना में औसतन ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं। वर्तमान में, स्विट्जरलैंड में आम लोगों और नेताओं के बीच जीवन प्रत्याशा (Life expectancy) का अंतर 3 साल है और अमेरिका में 7 साल साल। जबकि इटली में एक आम इंसान की मौत की संभावना, उसी उम्र और लिंग के नेताओं के मुकाबले 2.2 गुना ज्यादा होती है। न्यूजीलैंड में ये 1.2 गुना ज्यादा है।

Read More: दूसरी शादी करना चाहता था पति, विरोध करने पर देवर सास के साथ मिलकर किया पत्नी का ये हाल

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से ऐसा हो सकता है। उदाहरण के लिए, 20वीं शताब्दी के शुरुआती 50 सालों में कुलीन और पेशेवर लोगों में धूम्रपान की दर ज्यादा थी। हालांकि, 1950 के दशक से दरों में गिरावट आ रही है। शायद, अध्ययन में इस बात का अनुमान भी लगाया गया है कि आम जनता की तुलना में नेताओं के बीच धूम्रपान की दरों में तेजी से गिरावट आई है।

Read More: धन कुबेर निकला ड्रग इंस्पेक्टर! बोरे में मिला करोड़ों रुपए, देखकर अधिकारियों के उड़े होश, गिनने के लिए मंगवानी पड़ी मशीन

ये भी माना जा रहा है कि इसके पीछे दिल के स्वास्थ्य का भी थोड़ा बहुत लेना-देना हो सकता है. राजनेताओं में दिल की बीमारी का जोखिम, आम लोगों की तुलना में ज्यादा होता है। लेकिन 1960 के दशक में एंटीहाइपरटेंसिव ड्रग्स व्यापक रूप से उपलब्ध होने लगीं, जिससे इलाज आसान हो गया। एक और बड़ा और शायद सबसे स्पष्ट कारण हो सकता है- पैसा और आर्थिक असमानता। राजनेताओं की सैलरी औसत आबादी की तुलना में ज्यादा होती है, जिससे वे दीर्घायु और स्वास्थ्य रहते हैं। वजह चाहे जो भी हो, यह साफ है कि नेताओं और सामान्य आबादी के बीच जीवन जीने का अंतर गहरा हो रहा है।

Read More: दूसरी शादी करना चाहता था पति, विरोध करने पर देवर सास के साथ मिलकर किया पत्नी का ये हाल

 

#HarGharTiranga