बांग्लादेश में बिजली आपूर्ति बहाल |

बांग्लादेश में बिजली आपूर्ति बहाल

बांग्लादेश में बिजली आपूर्ति बहाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : October 5, 2022/11:49 am IST

ढाका, पांच अक्टूबर (एपी) बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इससे पहले बांग्लादेश के राष्ट्रीय बिजली ग्रिड में खराबी के कारण देश के अधिकांश हिस्से में बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी।

बिजली की कटौती मंगलवार दोपहर दो बजकर पांच मिनट पर शुरू हुई और रात नौ बजे इसकी आपूर्ति बहाल हो सकी। करीब सात घंटे तक देश के अधिकांश हिस्से में बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी। यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि गड़बड़ी किस कारण से हुई।

इससे पहले राजधानी ढाका के बाजारों में दुकानदारों ने मोमबत्तियां जलाईं और रेस्तरां में भोजन करने वालों ने मोमबत्तियों की रोशनी में तैयार खाना खाया।

बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन विभाग के कनिष्ठ मंत्री नसुल हामिद ने एक बयान में कहा कि उन्हें बिजली कटने के कारण हुई ‘अस्थायी असुविधा’ के लिए खेद है।

बिजली विभाग के प्रवक्ता शमीम हसन ने कहा था कि ढाका और अन्य बड़े शहरों में सभी बिजली संयंत्र ठप हो गए जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। उन्होंने कहा कि इंजीनियर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि खराबी क्यों हुई।

बांग्लादेश के हालिया प्रभावशाली आर्थिक विकास को बिजली की कमी से खतरा है क्योंकि सरकार ने डीजल से चलने वाले सभी बिजली संयंत्रों के संचालन को निलंबित कर दिया है ताकि आयात पर होने वाले खर्च में कमी लाई जा सके।

डीजल से चलने वाले बिजली संयंत्रों का बांग्लादेश के बिजली उत्पादन में लगभग छह प्रतिशत योगदान है, इसलिए उनके बंद होने से उत्पादन में 1500 मेगावाट तक की कटौती होती है।

एपी अविनाश प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)