बच्चों के प्रति वयस्कों के यौन आकर्षण पर किताब लिखने वाले प्रोफेसर का इस्तीफा

बच्चों के प्रति वयस्कों के यौन आकर्षण पर किताब लिखने वाले प्रोफेसर का इस्तीफा

Edited By: , November 25, 2021 / 11:24 AM IST

नोरफोक (अमेरिका), 25 नवंबर (एपी) वर्जीनिया में एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने कहा है कि उनकी हाल में प्रकाशित किताब को लेकर उन्हें धमकियां मिल रही हैं और इस वजह से वह पद से इस्तीफा देंगे। किताब में 40 से अधिक ऐसे वयस्कों के साक्षात्कार हैं जो नाबालिगों की ओर यौन रूप से आकर्षित हुए,लेखक का कहना है कि उनकी बात को गलत तरह से लिया गया है।

पुस्तक में तर्क दिया गया है कि बच्चों के प्रति इस ‘आकर्षण’ को कलंकित करने से और अधिक लोग अपराध के खिलाफ मुकाबला करने की रणनीति विकसित करने के साथ ही अंततः बाल यौन शोषण को रोक सकेंगे।

ओल्ड डोमिनियन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एलिन वॉकर ने एक बयान में कहा, ‘‘मेरी ट्रांस पहचान के आधार पर उस शोध को मीडिया और ऑनलाइन में कुछ लोगों द्वारा गलत तरीके से लिया गया। परिणामस्वरूप मुझे कई धमकियां दी गयीं।’’

समाजशास्त्र और आपराधिक न्याय के सहायक प्रोफेसर वॉकर की पुस्तक ‘ए लांग, डार्क शैडो, माइनर-अटैक्टेड पीपुल एंड देयर परस्यूट ऑफ डिग्निटी’ की प्रस्तावना में सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उनके अनुभव को बयां किया गया है जिन्होंने यौन उत्पीड़न के पीड़ितों की काउंसलिंग की थी। इनमें कुछ बच्चे भी थे।

उन्होंने लिखा, ‘‘मुझे इस बात की चिंता है कि मेरे पाठक समझ सकते हैं कि मैं बच्चों के खिलाफ यौन उत्पीड़न को कमतर करके पेश कर रहा हूं या मैं इसे सामान्य बताने की कोशिश कर रहा हूं।’’

भाषा मानसी शोभना

शोभना