फ्लॉयड हत्या मामले में अभियोजकों ने पुलिस के बल प्रयोग प्रशिक्षण की जांच की |

फ्लॉयड हत्या मामले में अभियोजकों ने पुलिस के बल प्रयोग प्रशिक्षण की जांच की

फ्लॉयड हत्या मामले में अभियोजकों ने पुलिस के बल प्रयोग प्रशिक्षण की जांच की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : January 28, 2022/1:45 pm IST

सेंट पॉल (अमेरिका), 28 जनवरी (एपी) अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड हत्या मामले में तीन पूर्व पुलिस अधिकारियों के खिलाफ संघीय अदालत में चल रही सुनवाई के दौरान अभियोजकों ने बल के इस्तेमाल को लेकर पुलिस विभाग के प्रशिक्षण की जांच की है। अधिकारियों पर आरोप है कि उन्होंने फ्लॉयड के नागरिक अधिकारों का हनन किया था।

पुलिस विभाग की प्रशिक्षण शाखा की कमांडर केटी ब्लैकवेल ने बृहस्पतिवार को गवाही दी कि अधिकारियों को जरूरत पड़ने पर कम से कम बल प्रयोग करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। साथ ही उन्होंने कहा कि अनुचित बल प्रयोग के खिलाफ हस्तक्षेप करना उनका कर्तव्य है।

संघीय अभियोजकों ने कहा कि पूर्व पुलिस अधिकारी जे. एलेक्जेंडर क्वेंग, थॉमस लेन और टोउ थाओ फ्लॉयड की जान बचाने में नाकाम रहे।

गौरतलब है कि 25 मई 2020 को पुलिस अधिकारियों की हिरासत में अफ्रीकी-अमेरिकी फ्लॉयड की मौत हो गई थी। घटना के दौरान पुलिस अधिकारी डेरेक शॉविन ने फ्लॉयड को जमीन पर पटककर उनकी गर्दन पर अपना घुटना रख लिया था। फ्लॉयड के हाथों में हथकड़ी लगी थी। क्वेंग ने फ्लॉयड की पीठ जबकि लेन ने पैर पकड़ रखे थे। वहीं थाओ राहगीरों को पीछे भेज रहा था। इस दौरान सांस लेने में तकलीफ के चलते फ्लॉयड की मौत हो गई थी।

एपी जोहेब शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)