इंडोनेशिया में आये भूकंप के बाद बचाव प्रयासों को बारिश ने बाधित किया |

इंडोनेशिया में आये भूकंप के बाद बचाव प्रयासों को बारिश ने बाधित किया

इंडोनेशिया में आये भूकंप के बाद बचाव प्रयासों को बारिश ने बाधित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : November 23, 2022/9:41 pm IST

सियांजुर (इंडोनेशिया), 23 नवंबर (एपी) इंडोनेशिया में आये भूकंप के दो दिन बाद बुधवार को भी तलाश अभियान जारी रहा, जिसमें छह साल के एक बच्चे को मलबे से जीवित बाहर निकाला गया। वहीं, भारी बारिश के कारण बचाव प्रयास रोकने को मजबूर होना पड़ा।

सोमवार को आये 5.6 की तीव्रता वाले भूकंप में कम से कम 271 लोगों की मौत हुई है।

इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में आये भूकंप के बाद मृतकों एवं लापता लोगों की तलाश के लिए बुधवार को और अधिक संख्या में बचावकर्मियों तथा स्वयंसेवियों को लगाया गया था।

कई लोग अब भी लापता हैं, जबकि कुछ दूर-दराज के इलाकों में अब तक पहुंचा नहीं जा सका है और 5.6 तीव्रता वाले भूकंप में 2,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना है।

द्वीप पर भूकंप के केंद्र के पास स्थित अस्पताल घायलों से भरा हुआ है।

राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी प्रमुख सुहारयांतो ने बताया कि तलाश कोशिश बढ़ाने के लिए बुधवार को सेना के 12,000 जवानों को तैनात किया गया। तलाश अभियान में अब तक पुलिस, बचाव एजेंसी और स्वयंसेवियों के 2,000 संयुक्त बलों को तैनात किया गया था।

उन्होंने बताया कि बचावकर्मियों ने बुधवार को तीन और शव बरामद किये तथा छह साल के एक बच्चे को मलबे से जीवित बाहर निकाला। उन्होंने बताया कि बच्चे को उसके घर के मलबे के नीचे उसकी दादी के शव के पास पाया गया।

सुहारयांतो ने बताया कि 58,000 से अधिक लोगों को आश्रय स्थलों पर पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि 2,043 लोग घायल हुए हैं और उनमें से 600 का विभिन्न चोटों का इलाज चल रहा है।

उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सियांजुर में 56,000 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।

एपी सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)