'लाल सूची यात्रा प्रतिबंध की समीक्षा को लेकर ब्रिटेन को भारत में कोविड की स्थिति से अवगत कराया' |

‘लाल सूची यात्रा प्रतिबंध की समीक्षा को लेकर ब्रिटेन को भारत में कोविड की स्थिति से अवगत कराया’

'लाल सूची यात्रा प्रतिबंध की समीक्षा को लेकर ब्रिटेन को भारत में कोविड की स्थिति से अवगत कराया'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : July 24, 2021/9:49 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 24 जुलाई (भाषा) विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शनिवार को कहा कि ब्रिटेन के विदेश कार्यालय अधिकारियों को भारत में कोविड-19 महामारी की स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है, जहां कई बड़े शहर व्यावहारिक रूप से कोविड मुक्त हो गये हैं।

उन्होंने कहा कि ब्रिटिश अधिकारियों को भारत से आने वाले आगंतुकों पर यात्रा प्रतिबंध की समीक्षा करने पर भी विचार करने की अपील की गई है।

विदेश सचिव, ब्रिटेन-भारत करीबी संबंधों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के बीच ‘‘रोडमैप 2030’’ पर सहमति का जायजा लेने शुक्रवार को दो दिनों के दौरे पर यहां पहुंचे थे।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय यात्रा को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार द्वारा एक ‘समान टीका प्रमाणन’ प्रणाली शुरू करने के लिए योजनाएं भी साझा की।

विदेश सचिव ने अपनी यात्रा के दौरान ब्रिटेन सरकार के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ बैठकें की।

श्रृंगला ने कहा, ‘‘मुंबई, दिल्ली, बड़े शहर व्यावहारिक रूप से कोविड मुक्त हो गये हैं। लेकिन हम इस स्थिति पर चैन से नहीं बैठ सकते क्योंकि हम निरंतर सतर्क हैं।’’

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘मैंने उन्हें(ब्रिटिश अधिकारियों को) भारत में कोविड की स्थिति की जानकारी दी। मैंने यह उल्लेख किया कि फ्रांस ने भारत से आने वाले यात्रियों को पृथक-वास में रखे जाने की जरूरत खत्म कर दी है, बशर्ते के उन्होंने टीके की दो खुराक ली हों और कोविड-19 जांच नेगेटिव आई हो। अमेरिका ने भारत को यात्रा योजना में अपग्रेडेड किया है, इसका उल्लेख कर ब्रिटेन को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया और वे इस पर गौर करेंगे।’’

उल्लेखनीय है कि मौजूदा नियमों के तहत भारत यात्रा की लाल सूची में बना हुआ है जो भारत से आगंतुकों को प्रतिबंधित करती है।

भाषा

सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers