सीआईए के संग्रहालय में प्रदर्शित की गई अलकायदा के आतंकी अल-जवाहिरी के घर की प्रतिकृति |

सीआईए के संग्रहालय में प्रदर्शित की गई अलकायदा के आतंकी अल-जवाहिरी के घर की प्रतिकृति

सीआईए के संग्रहालय में प्रदर्शित की गई अलकायदा के आतंकी अल-जवाहिरी के घर की प्रतिकृति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : September 25, 2022/12:30 pm IST

मैकलीन (अमेरिका), 25 सितंबर (एपी) अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए ने शनिवार को एक ‘सेफ हाउस’ (छिपने का सुरक्षित ठिकाना) की प्रतिकृति प्रदर्शित की जिसका इस्तेमाल राष्ट्रपति जो. बाइडन को अलकायदा के आतंकवादी अल-जवाहिरी के बारे में जानकारी देने के लिए किया गया था।

जवाहिरी को अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में मार गिराया गया था। उसकी मौत के बाद व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने एक तस्वीर जारी की थी जिसमें बाइडन सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स से बात करते हुए दिख रहे थे और उनके सामने की मेज पर लकड़ी का एक बंद डिब्बा रखा था।

इस डिब्बे के भीतर तीन बालकनी वाले कम से कम पांच मंजिला घर की एक प्रतिकृति रखी गई थी। इस प्रतिरूप को खुफिया एजेंसी के वर्जीनिया स्थित मुख्यालय में सीआईए संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया है।

संग्रहालय को जनता के लिए नहीं खोला गया है और इसमें आमतौर पर केवल एजेंसी के कर्मचारी और अतिथि ही जा सकते हैं।

सीआईए ने अपनी स्थापना की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर पत्रकारों को संग्रहालय का दौरा करने का मौका दिया ताकि उसकी विरासत और इतिहास से बाहरी दुनिया का परिचय कराया जा सके।

इसमें कई ऐसी चीजें रखी गई हैं जिनका दशकों बाद खुलासा किया गया है। अल-जवाहिरी के घर का मॉडल ऐसी ही एक दुर्लभ प्रतिकृति है जिसका इस्तेमाल खुफिया अधिकारियों ने किया था।

एपी यश नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)