अधिकार समूहों, अमेरिका ने रोहिंग्या नेता की मौत की पूरी जांच की मांग की

अधिकार समूहों, अमेरिका ने रोहिंग्या नेता की मौत की पूरी जांच की मांग की

Edited By: , October 1, 2021 / 11:32 AM IST

ढाका, एक अक्टूबर (एपी) मानवाधिकार समूहों और अमेरिकी सरकार ने बांग्लादेश के एक शरणार्थी शिविर में एक प्रमुख रोहिंग्या नेता की गोली मारकर हत्या करने की पूरी जांच की मांग की है।

कॉक्स बाजार में सशस्त्र पुलिस बटालियन के कमांडर नैमुल हक ने कहा कि मोहिबुल्लाह को कॉक्स बाजार जिले के उखिया में कुटुपलोंग शरणार्थी शिविर में बुधवार देर रात अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी। हत्या की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है और यह स्पष्ट नहीं है कि हमले के पीछे कौन था।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका हत्या से दुखी है और रोहिंग्या अधिकारों के लिए एक बहादुर एवं निर्भीक हिमायती के रूप में मोहिबुल्लाह की प्रशंसा करता है।

ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, “हम इस जघन्य अपराध के अपराधियों को जवाबदेह ठहराने के लक्ष्य के साथ उनकी मौत की पूर्ण और पारदर्शी जांच का आग्रह करते हैं। हम रोहिंग्या की वकालत करना जारी रखते हुए उनके काम का सम्मान करेंगे और उनके भविष्य के बारे में निर्णय लेने में समुदाय के सदस्यों की आवाज उठाएंगे।”

मोहिबुल्लाह ने अंतरराष्ट्रीय बैठकों में मुस्लिम जातीय समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रवक्ता के रूप में कार्य किया था। उन्होंने 2019 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ धार्मिक स्वतंत्रता पर एक बैठक के लिए व्हाइट हाउस का दौरा किया और म्यांमा में रोहिंग्याओं की पीड़ा और उत्पीड़न के बारे में बात की थी।

एपी नेहा दिलीप

दिलीप