कोविड से पीड़ित होने के बाद भी ओमीक्रोन से संक्रमित होने की आशंका बरकरार: अध्ययन |

कोविड से पीड़ित होने के बाद भी ओमीक्रोन से संक्रमित होने की आशंका बरकरार: अध्ययन

कोविड से पीड़ित होने के बाद भी ओमीक्रोन से संक्रमित होने की आशंका बरकरार: अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : December 3, 2021/10:36 pm IST

हेग (नीदरलैंड), तीन दिसंबर (एपी) दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि जिन लोगों को कोविड-19 हो चुका है उन्हें, वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित होने की आशंका, किसी और स्वरूप से संक्रमित होने की अपेक्षा अधिक है।

अनुसंधानकर्ताओं का एक समूह दक्षिण अफ्रीका में दोबारा संक्रमित होने के मामलों का अध्ययन कर रहा है और उसने पता लगाया है कि ओमीक्रोन के आने के बाद से पुनः संक्रमित होने के मामलों में वृद्धि हुई है। ऐसा पहले सामने आए वायरस के प्रकारों, जिसमें डेल्टा भी शामिल है, नहीं देखा गया।

अनुसंधान के नतीजों को बृहस्पतिवार को ऑनलाइन प्रकाशित किया गया है। यह नतीजे प्रारंभिक हैं और अभी तक इनकी वैज्ञानिक समीक्षा नहीं की गई है। अनुसंधानकर्ताओं ने यह नहीं बताया है कि दोबारा संक्रमण के कितने मामले ओमीक्रोन के हैं।

यह भी नहीं कहा गया है कि ओमीक्रोन से संक्रमित हुए लोग गंभीर रूप से बीमार हुए या नहीं। अनुसंधानकर्ताओं में से एक, विटवाटर्सरैंड विश्वविद्यालय की ऐन वोन गोटबर्ग ने बृहस्पतिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक प्रेस वार्ता में कहा, “पहले हुए संक्रमण से डेल्टा प्रकार से सुरक्षा मिलती थी, लेकिन ओमीक्रोन के साथ ऐसा नहीं है।”

अध्ययन में टीकाकरण से मिली सुरक्षा के बारे में भी आंकड़े पेश नहीं किये गए हैं। वोन गोटबर्ग ने कहा, “हम मानते हैं कि टीकाकरण से गंभीर रूप से बीमार होने से बचा जा सकता है।”

एपी यश दिलीप

दिलीप