‘रॉयल मिंट’ ने महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर वाले सिक्कों का अनावरण किया |

‘रॉयल मिंट’ ने महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर वाले सिक्कों का अनावरण किया

‘रॉयल मिंट’ ने महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर वाले सिक्कों का अनावरण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : September 30, 2022/9:03 am IST

लंदन, 30 सितंबर (एपी) ब्रिटेन के ‘रॉयल मिंट’ ने महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर वाले सिक्कों का अनावरण किया है।

ब्रिटेन में लोगों को दिसंबर माह तक ये सिक्के दिखने शुरू होंगे, जिन पर चार्ल्स की तस्वीर उकेरी गई है क्योंकि 50-पेंस के ये सिक्के धीरे-धीरे ही बाजार में पहुंचेंगे।

ब्रिटेन के सिक्के बनाने वाली कंपनी ‘रॉयल मिंट’ ने शुक्रवार को बताया कि नए महाराजा की सिक्के पर बनी तस्वीर को ब्रिटिश मूर्तिकार मार्टिन जेनिंग्स ने बनाया है और चार्ल्स ने स्वयं इसको मंजूरी दी ।

परंपरा के अनुसार, सिक्के पर महाराजा के चित्र का मुंह उनकी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर की विपरीत दिशा में यानी बाईं ओर है। दोनों सिक्के साथ में रखने में दोनों के मुंह एक-दूसरे के सामने नजर आएंगे।

‘रॉयल मिंट’ संग्रहालय के क्रिस बार्कर ने कहा, ‘‘चार्ल्स ने ब्रिटिश सिक्कों से जुड़ी सामान्य परंपरा का पालन किया है। चार्ल्स द्वितीय के समय भी यही परंपरा थी कि महाराजा की तस्वीर का मुंह अपने पूर्ववर्ती की विपरीत दिशा में होता था।’’

सिक्के पर चार्ल्स बिना ताज के नजर आ रहे हैं। सिक्के पर लैटिन भाषा में ‘‘ किंग चार्ल्स तृतीय, ग्रेस ऑफ गॉड, डिफेंडर ऑफ द फेथ ’’ लिखा है।

एलिजाबेथ के जीवन व उनकी विरासत को सम्मान देते हुए अलग से 5-पाउंड का सिक्का भी सोमवार को जारी किया जाएगा। इस सिक्के के ओर चार्ल्स की तस्वीर, जबकि दूसरी ओर एलिजाबेथ की दो नई तस्वीर अगल-बगल होंगी।

दक्षिण वेल्स स्थित ‘रॉयल मिंट’ 1,100 से अधिक वर्षों से ब्रिटेन के शाही परिवार के लिए सिक्के बना रहा है।

‘रॉयल मिंट’ के मुख्य कार्यकारी ऐनी जेसॉप ने कहा कि पहले लोगों को उनके सिक्कों के माध्यम से ही पता चल पाता था कि महाराजा या महारानी कैसे दिखते हैं। आज की तरह सोशल मीडिया से नहीं।

एपी सुरभि निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)