रूस ने कीव पर किया किया हमला, रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में पकड़ मजबूत की |

रूस ने कीव पर किया किया हमला, रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में पकड़ मजबूत की

रूस ने कीव पर किया किया हमला, रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में पकड़ मजबूत की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : June 26, 2022/8:26 pm IST

कीव(यूक्रेन), 26 जून (एपी) रूस ने रविवार तड़के यूक्रेन की राजधानी पर हमला कर कम से कम दो आवासीय इमारतों को निशाना बनाया। कीव के मेयर विताली क्लित्स्चको ने यह जानकारी दी।

वहीं, यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में रूसी सैनिकों ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

कीव में, समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकार ने देखा कि बचाव कर्मी आग की लपटों पर काबू पाने के लिये मशक्कत कर रहे हैं।

क्लित्स्चको ने कहा कि चार घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया और सात साल की एक बच्ची को मलबे से जीवित बाहर निकाला गया।

यूक्रेन के सांसद ओलेक्सी गोनचारेंको ने संदेश भेजने में उपयोग किये जाने वाले टेलीग्राम ऐप पर लिखा कि शुरूआती आंकड़ों के मुताबिक कीव क्षेत्र पर कम से कम 14 मिसाइल दागी गईं।

रविवार तड़के हुए हमलों से पहले कीव ने पांच जून से इस तरह के रूसी हमलों का सामना नहीं किया था।

क्लित्स्चको ने संवाददाताओं से कहा कि उनका मानना है कि मैड्रिड में इस हफ्ते होने वाले उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की बैठक से पहले यह संभवत: एक प्रतीकात्मक हमला रहा होगा।

कीव में बाद में विस्फोट की दो और आवाज सुनी गई, लेकिन उनके कारण और उनमें हताहत हुए संभावित लोगों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं है।

इस बीच, रूसी सैनिक पूर्वी लुशांक क्षेत्र में यूक्रेन के शेष गढ़ पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं। रूसी सैनिक सिवेरोदोंतेस्क के भग्नावशेषों और रासायनिक संयंत्र, जहां सैकड़ों यूक्रेनी सैनिक और नागरिक छिपे हुए हैं, पर पूर्ण नियंत्रण कायम करने के लिए अपनी गतिविधियां तेज कर रहे हैं।

लुशांक क्षेत्र के गवर्नर सेरहीय हैदई ने रविवार को कहा कि रूस लाईसीचांस्क शहर पर तेज हमले कर रहा है और उसके टेलीविजन टावर को नष्ट कर दिया है तथा उसने एक पुल को भी गंभीर क्षति पहुंचाई है।

उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘शहर में बहुत विनाश किया गया है। ’’

एपी

सुभाष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)