रूस और चीन ने सुरक्षा परिषद को उत्तर कोरिया के पांच अधिकारियों पर नए प्रतिबंध लगाने से रोका |

रूस और चीन ने सुरक्षा परिषद को उत्तर कोरिया के पांच अधिकारियों पर नए प्रतिबंध लगाने से रोका

रूस और चीन ने सुरक्षा परिषद को उत्तर कोरिया के पांच अधिकारियों पर नए प्रतिबंध लगाने से रोका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : January 21, 2022/12:25 pm IST

संयुक्त राष्ट्र, 21 जनवरी (एपी) रूस और चीन ने उत्तर कोरिया द्वारा हाल में बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किये जाने को लेकर उसके पांच अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को रोक दिया।

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के इस कदम की आलोचना करते हुए देश के मिसाइल कार्यक्रम में इन अधिकारियों की भूमिका को लेकर इन पर प्रतिबंध लगाने की अपील की थी।

बीते दो सप्ताह में उत्तर कोरिया ने चार बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किये थे, जिसके संबंध में बृहस्पतिवार को बुलाई गई परिषद की आपात बैठक में अमेरिका ने परिषद के 15 सदस्यों से एक संक्षिप्त बयान जारी करने की अपील की। अमेरिका ने कहा कि इस बयान में यह कहा जाए कि ऐसे परीक्षण परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन हैं। अमेरिका ने कहा कि उत्तर कोरिया से परिषद के नियमों का पालन करने और परमाणु निरस्त्रीकरण से संबंधित संवाद में शामिल होने का आग्रह किया जाना चाहिये।

बंद कमरे में हुई बैठक के बारे में राजनयिकों ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया कि उत्तर कोरिया के पड़ोसी और सहयोगी चीन ने किसी भी तरह के वक्तव्य का विरोध किया।

बैठक शुरू होने से पहले अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने आठ देशों का एक बयान पत्रकारों के सामने पढ़ा, जिसमें उत्तर कोरिया के ”गैरकानूनी व्यवहार” को अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिये खतरा करार दिया गया था। इन आठ देशों में अमेरिका, अल्बानिया, ब्राजील, फ्रांस, आयरलैंड, जापान, संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन शामिल हैं।

ग्रीनफील्ड ने पांच उत्तर कोरियाई लोगों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए जाने के प्रस्ताव को चीन और रूस द्वारा रोके जाने के बारे में पूछे जाने पर कहा कि प्रतिबंधों का विरोध करने वाला कोई भी देश उत्तर कोरिया का रास्ता साफ कर रहा है।

एपी जोहेब वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers