रूस ने यूक्रेन के डोनबास शहर में हमले तेज किये

रूस ने यूक्रेन के डोनबास शहर में हमले तेज किये

: , May 23, 2022 / 12:53 PM IST

कीव, 23 मई (एपी) रूस ने रविवार को पूर्वी यूक्रेन में हमले तेज कर दिये। रूसी बलों ने एक तटीय इस्पात संयंत्र पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने की घोषणा के बाद डोनबास क्षेत्र में अपना विस्तार करने के लिए तोप और मिसाइल हमले शुरू किए हैं।

रूस ने हाल के दिनों में डोनबास में धीमी प्रगति की है। उसने लुहान्स्क प्रांत में यूक्रेनी नियंत्रण के तहत आने वाले मुख्य शहर सिविएरोदोनेत्स्क पर कब्जा करने के प्रयासों को तेज कर दिया है, जो डोनबास क्षेत्र में आता है। यूक्रेन की सेना ने रविवार को कहा कि रूसी सेना ने सिविएरोदोनेत्स्क के बाहर एक गांव ओलेक्सांड्रिवका पर हमला किया, जो असफल रहा।

सिविएरोदोनेत्स्क में भारी गोलाबारी जारी है जबकि लुहान्स्क के गवर्नर सेरही हैडाई ने कहा कि रूसी सैनिक ”जानबूझकर शहर को बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं।”

इस बीच पोलैंड के राष्ट्रपति कीव पहुंचे और यूरोपीय यूनियन में शामिल होने की यूक्रेन की इच्छा का समर्थन किया। साथ ही वह युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन की संसद को संबोधित करने वाले पहले विदेशी नेता भी बन गए।

यूक्रेन के सांसदों ने खड़े होकर तालियों के साथ राष्ट्रपति एंड्रजेज डूडा का स्वागत किया। डूडा ने कहा कि युद्ध खत्म करने के लिये यूक्रेन को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा रखी गईं शर्तों को मानने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा, ”दुर्भाग्य से, यूरोप में भी हाल में आवाजें उठी हैं कि यूक्रेन को पुतिन की शर्तें मान लेनी चाहिये। मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यूक्रेन को ही उसका भविष्य तय करने देना चाहिये। यूक्रेन के पास ही अपने लिये फैसला करने का अधिकार है।”

एपी जोहेब प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)