रूस पूर्वी यूक्रेन पर कब्जे की योजना बना रहा है : अमेरिकी अधिकारी |

रूस पूर्वी यूक्रेन पर कब्जे की योजना बना रहा है : अमेरिकी अधिकारी

रूस पूर्वी यूक्रेन पर कब्जे की योजना बना रहा है : अमेरिकी अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : May 3, 2022/11:41 am IST

वाशिंगटन, तीन मई (एपी) अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि रूस इस माह पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्सों पर कब्जा करने और दक्षिणी शहर खेरसोन को स्वतंत्र गणराज्य के तौर पर मान्यता देने की योजना बना रहा है।

यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संबंधी संगठन के लिए अमेरिकी दूत माइकल कारपेंटर ने सोमवार को यह बात कही।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और अन्य देशों को जानकारी मिली है कि रूस तथाकथित दोनेत्सक और लुहांस्क ‘‘पीपुल्स रिपब्लिक’’ में ‘‘दिखावटी जनमत संग्रह’’ कराने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे संकेत मिले हैं कि रूस खेरसोन शहर में भी स्वतंत्र मतदान करा सकता है।

कारपेंटर ने कहा, ‘‘इस प्रकार के दिखावटी जनमत संग्रह, फर्जी मतदान को वैध नहीं माना जाएगा और न ही यूक्रेन के किसी क्षेत्र पर कब्जे की कोशिश को जायज माना जाएगा।’’

उन्होंने इस बात की विस्तृत जानकारी नहीं दी कि किन सूचनाओं के आधार पर इस प्रकार का आकलन किया गया है, हालांकि ये सूचनाएं पहले से ही हैं कि रूस पूर्वी तथा दक्षिण के उन क्षेत्र पर अपनी पकड़ को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है जो उसके कब्जे में आ चुके हैं।

कारपेंटर ने कहा कि ऐसे सबूत हैं कि कुछ स्थानीय मेयर और नेताओं को अगवा किया गया है, इंटरनेट तथा फोन सेवाओं को बंद किया गया है और उन स्थानों में स्कूलों में रूसी पाठ्यक्रम शीघ्र लागू किया जाएगा।

एपी

शोभना मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)