रूस को यूक्रेन के निकट सैनिकों के जमावड़े के बारे में स्पष्टीकरण देना चाहिए: अमेरिका के रक्षा मंत्री |

रूस को यूक्रेन के निकट सैनिकों के जमावड़े के बारे में स्पष्टीकरण देना चाहिए: अमेरिका के रक्षा मंत्री

रूस को यूक्रेन के निकट सैनिकों के जमावड़े के बारे में स्पष्टीकरण देना चाहिए: अमेरिका के रक्षा मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : November 18, 2021/11:54 am IST

US Defence Minister on troops clarification : वाशिंगटन,18 नवंबर (एपी) अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों को यह पता नहीं है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पूर्वी यूक्रेन से लगती सीमा पर सैनिकों की संख्या को क्यों बढ़ा रहे हैं। ऑस्टिन ने इसे परेशान करने वाले सैन्य कदमों का एक उदाहरण करार दिया और कहा कि पुतिन को इस बारे में स्पष्टीकरण देना चाहिए।

ऑस्टिन ने बुधवार को पेंटागन में संवाददाताओं से कहा,‘‘ हम रूस से जिम्मेदाराना बर्ताव करने और यूक्रेन की सीमा पर बलों की संख्या बढ़ाने के संबंध में पारदर्शी रहने की लगातार मांग करते रहेंगे। हमें पता नहीं है कि पुतिन वास्तव में क्या कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि बलों और साजो-सामान के लगातार जमावड़े ने पेंटागन का ध्यान खींचा है और रूस को ‘‘इस बात पर पारदर्शी होना चाहिए कि वे क्या करने वाला है।’’

ऑस्टिन ने रूस पर, एक पुराने उपग्रह को मिसाइल से नष्ट करने का सोमवार को आरोप लगाया था। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि इस कदम से अंतरिक्ष में अभियानों पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ेगा।

गौरतलब है कि यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने पिछले सप्ताह कहा था कि पूर्वी यूक्रेन में विद्रोहियों वाले इलाके में और सीमा के निकट 90 हजार रूसी सैनिक तैनात हैं।

एपी शोभना निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)