यूक्रेन के घेरने के बाद रूस ने प्रमुख शहर से अपने सैनिकों को वापस बुलाया |

यूक्रेन के घेरने के बाद रूस ने प्रमुख शहर से अपने सैनिकों को वापस बुलाया

यूक्रेन के घेरने के बाद रूस ने प्रमुख शहर से अपने सैनिकों को वापस बुलाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : October 1, 2022/10:35 pm IST

कीव, एक अक्टूबर (एपी) यूक्रेनी सैनिकों द्वारा घेरे जाने के बाद रूस ने शनिवार को अपने कब्जे में रहे पूर्वी शहर लाइमैन से अपने सैनिकों को वापस बुला लिया जिसका इस्तेमाल मॉस्को अग्रिम पंक्ति के ठिकाने के रूप में कर रहा था।

जवाबी हमलों की कड़ी में यह यूक्रेन के लिए एक और जीत तथा रूसी बलों के लिए शर्मिंदगी वाली बात है। इसके साथ ही इससे रूस का गुस्सा और बढ़ गया है।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने लाइमैन से रूसी सैनिकों के वापस हटने की घोषणा की लेकिन कहा कि अतिरिक्त संख्या में तैनात सैनिकों को और जगहों पर तैनात किया जाएगा।

रूस की तास और आरआईए समाचार एजेंसियों ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से रूसी सैनिकों की वापसी की घोषणा की।

लाइमैन यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव से 160 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है। यूक्रेन की सेना ने जवाबी हमलों में रूस के कब्जे से विशाल क्षेत्र छुड़ा लिया है।

प्रमुख परिवहन केंद्र लाइमैन जमीनी संचार और रसद दोनों के हिसाब से रूस के लिए महत्वपूर्ण स्थल रहा था। अब रूस के हाथ से इसके निकल जाने से यूक्रेनी सैनिक लुहांस्क क्षेत्र में आगे तक बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं जो रूस द्वारा शुक्रवार को एक जनमत संग्रह के जरिए अपनी भूमि में मिलाए गए चार क्षेत्रों में से एक है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूस द्वारा कराए गए जनमत संग्रह की काफी निंदा की जा रही है।

एपी नेत्रपाल पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)