रूसी फिल्म निर्माता शूटिंग के बाद अंतरिक्ष स्टेशन से पृथ्वी पर आए

रूसी फिल्म निर्माता शूटिंग के बाद अंतरिक्ष स्टेशन से पृथ्वी पर आए

Edited By: , October 17, 2021 / 06:19 PM IST

मॉस्को, 17 अक्टूबर (एपी) एक अंतरिक्ष यात्री और रूस के दो फिल्म निर्माताओं को लेकर एक सोयूज अंतरिक्ष यान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से रवाना होने के साढ़े तीन घंटे बाद पृथ्वी पर पहुंच गया।

यह कैप्सूल पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने के बाद रविवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार चार बजकर 35 मिनट पर कजाखस्तान में उतरा। अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले तीनों लोग लाल और सफेद धारियों वाले पैराशूट की मदद से उतरे। पैराशूट से बाहर निकलने के बाद तीनों को चिकित्सा जांच के लिए ले जाया जाएगा। वे तीनों स्वस्थ और खुश नजर आए।

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से रॉकेट रविवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार एक बजकर 15 मिनट पर रवाना हुआ। इस रॉकेट में ओलेग नोवित्स्की, यूलिया पेरेसिल्ड और क्लिम शिपेंको सवार थे।

अभिनेत्री पेरेसिल्ड और फिल्म निर्देशक शिपेंको ‘‘चैलेंज’’ नाम की फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग के लिए पांच अक्टूबर को अंतरिक्ष केंद्र पहुंचे थे और 12 दिन तक वहां रहे। इस फिल्म में सर्जन का किरदार निभा रही पेरेसिल्ड को एक क्रू सदस्य को बचाने के लिए अंतरिक्ष केंद्र जाना पड़ता है जिसे अंतरिक्ष की कक्षा में ही तत्काल ऑपरेशन की आवश्यकता होती है।

अंतरिक्ष स्टेशन में छह महीने से अधिक का समय बिताने वाले नोवित्स्की ने फिल्म में बीमार अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभाया है।

पेरेसिल्ड ने सरकारी टीवी से कहा, ‘‘मैं आज कुछ दुखी महसूस कर रही हूं। ऐसा लगा था कि 12 दिन बहुत होंगे लेकिन सारा काम ख्त्म हो जाने के बाद मैं आना नहीं चाहती थी।’’

एपी

सुभाष नरेश

नरेश